अपना शहर चुनें

States

काम की खबरः गलती मैकेनिक की और चालान कटेगा आपकी गाड़ी का, जानिए कैसे

नो पार्किंग में कार और बाइक खड़ी होने पर 500 से लेकर 1500 रुपये तक के चालान काटे जा रहे हैं. (सांकेतिक फोटो)
नो पार्किंग में कार और बाइक खड़ी होने पर 500 से लेकर 1500 रुपये तक के चालान काटे जा रहे हैं. (सांकेतिक फोटो)

काम की खबरः वाहनों (Vehicle) के मालिकों को भी जागरूक किया जा रहा है कि वो कार या बाइक छोड़ते वक्त मैकेनिक से कहें कि वो सड़क किनारे लगाकर कार-बाइक को ठीक न करे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2021, 11:26 AM IST
  • Share this:
नोएडा. अगर आप अपनी कार या बाइक रिपेयर करने के लिए मैकेनिक के पास छोड़ रहे हैं तो खबरदार हो जाएं. क्योंकि मैकेनिक की एक लापरवाही से आपकी बाइक या कार का चालान (Challan) कट सकता है. अगर बाज़ार, अस्पताल, सरकारी दफ्तर भी जा रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं. कार-बाइक को यहां-वहां न छोड़ें. नोएडा ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic Police) इन दिनों पार्किंग को लेकर सख्त अभियान चला रही है. पार्किंग में खड़े नहीं कर इधर-उधर खड़े वाहनों के चालान काटे जा रहे हैं.

नोएडा ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी गणेश प्रसाद साहा के मुताबिक अक्सर कार मैकेनिक गाड़ियों को रोड पर खड़ी कर अपना काम करते हैं. नोएडा के सेक्टर-28, 66, 16 और निठारी की ऑटो मार्केट में इसके चलते जाम लग जाता है. लेकिन इस सब से बेपरवाह मैकेनिक सड़क पर ही काम करते रहते हैं. लेकिन अब ट्रैफिक पुलिस ने सर्विस सेंटर और सड़क किनारे गाड़ियां खड़ी कर रिपेयरिंग करने वाले वाहनों के चालान काटना शुरू कर दिया है.

कैमरों से नजर रख रही ट्रैफिक पुलिस


नोएडा ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि अगर आप अस्पताल जा रहे हैं तो बाहर सड़क पर गाड़ी पार्क करने से पहले यह ज़रूर चेक कर लें कि आपने अपना वाहन सही पार्किंग में खड़ा किया है या नहीं. क्योंकि वहां लगे कैमरों से अवैध पार्किंग पर नज़र रखी जा रही है. साथ ही कानून तोड़ने वालों के ई-चालान काटकर घर भेजे जा रहे हैं.
Noida Authority: नोएडा में प्रापर्टी खरीदने का अच्छा मौका, आप भी 7 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन, जानें कैसे



वहीं नोएडा के खास बाज़ारों पर भी पुलिस की पैनी नज़र लगी हुई है. नोएडा के खास सेक्टर-18 के अट्टा और दूसरे बाज़ारों में पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है. फिर भी लोग यहां-वहां अपने वाहन खड़े कर देते हैं. ऐेसे लोगों से निपटने के लिए पुलिस ई-चालान काट रही है. पुलिस का कहना है कि यहां पर लीगल पार्किंग बनी हुई है, इसलिए लोग यहां-वहां अपनी गाड़ी न खड़ी करें.

500 से 1500 रुपये का लगेगा जुर्माना


डीसीपी गणेश प्रसाद साहा के मुताबिक नो पार्किंग ज़ोन में गाड़ी पार्क करने पर पहली बार 500 रुपये का चालान काटा जाएगा. अगर इसके बाद फिर से नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी की जाती है तो हर बार 1500 रुपये का चालान काटा जाएगा. हालांकि नियम यह भी है कि अगर एक ही वाहन चालक बार-बार नियमों को तोड़ेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज