शाहबेरी हादसा: खराब मौसम से राहत कार्य प्रभावित, मलबा साफ होने में लगेगा एक और दिन

अधिकारियों का कहना है कि मलबा पूरी तरह साफ होने में अभी 24 घंटे और लगेंगे. मुख्य दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि एनडीआरएफ, दमकल, पुलिस और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी तथा कर्मचारी लगातार राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हैं.


Updated: July 20, 2018, 1:41 PM IST
शाहबेरी हादसा: खराब मौसम से राहत कार्य प्रभावित, मलबा साफ होने में लगेगा एक और दिन
File Photo

Updated: July 20, 2018, 1:41 PM IST
ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी गांव में भरभरा कर गिरी दो इमारतों का मलबा हटाने का काम शुक्रवार सुबह हुई बारिश से प्रभावित हो गया. अधिकारियों का कहना है कि मलबा पूरी तरह साफ होने में अभी 24 घंटे और लगेंगे. मुख्य दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि एनडीआरएफ, दमकल, पुलिस और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी तथा कर्मचारी लगातार राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हैं. करीब 80 प्रतिशत मलबा हटा लिया गया है. उन्होंने कहा कि बचे हुए मलबे हो हटाने में करीब 24 घंटे का वक्त और लगेगा. सिंह ने कहा कि शुक्रवार को सुबह तक मलबे से और कोई शव नहीं मिला है.

गौरतलब है कि पुलिस ने इस मामले में 24 लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज कर पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए लोगों में जमीन के मालिक गंगा शंकर द्विवेदी, ठेकेदार कासिम, सहयोगी ठेकेदार सोनू पाठक और प्रॉपर्टी डीलर दिनेश एवं संजीव शामिल हैं.

हादसे में मारे गए नौ लोगों में से अभी तक छह लोगों की पहचान नौशाद, शमशाद, राजकुमारी, प्रियंका, रंजीत और पंखुड़ी (14 माह) के रूप में हुई है. अन्य लोगों की पहचान की कोशिश की जा रही है. गौरतलब है कि बिसरख थाना क्षेत्र के शाहबेरी गांव में अवैध रूप से बनाई जा रही छह मंजिला इमारत मंगलवार की रात को भरभरा कर पड़ोस में ही बनी दूसरी इमारत पर गिर गई थी.

उत्तर प्रदेश सरकार ने मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है. सरकार ने हादसे के बाद ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक वी. पी. सिंह व सहायक महाप्रबंधक अख्तर अब्बास जैदी को गुरुवार रात तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया जबकि विशेष कार्य अधिकारी विभा चहल का तबादला कर दिया गया है. गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) विनीत कुमार सिंह को मामले की मजिस्ट्रेटी जांच सौंप दी है.

ये भी पढ़ें - 

ग्रेटर नोएडा: शाहबेरी से निकाला गया एक और शव, मरने वालों की संख्या हुई नौ

बिल्डिंग हादसा: अब तक निकाले गए 8 शव, मलबा हटाने में लग सकते हैं दो और दिन

ग्रेटर नोएडा बिल्डिंग हादसा: अधिकारियों पर गिरी गाज, CM ने किया दो लाख के मुआवजे का ऐलान
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर