Big Breaking: ग्रेटर नोएडा से आगे बुलंदशहर में बसेगा 'नया नोएडा', शामिल होंगे 80 गांव

80 गांवों को मिलकर बसेगा एक नया नोएडा. (सांकेतिक फोटो)

80 गांवों को मिलकर बसेगा एक नया नोएडा. (सांकेतिक फोटो)

New Noida News: नोएडा को विस्तार देते हुए जैसे ग्रेटर नोएडा बसाया गया. अब कुछ उसी तर्ज पर बुलंदशहर इलाके में नया नोएडा बसाया जाएगा. इसके लिए दिए गए प्रस्ताव को यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंजूरी दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 10:14 PM IST
  • Share this:
नोएडा. दिल्ली से सटे यूपी के गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर, दोनों जिलों के लोगों के लिए बड़ी खबर (Noida News) है. प्रदेश सरकार ने ग्रेटर नोएडा से आगे बुलंदशहर के इलाके में नया नोएडा (New Noida) बसाने का फैसला किया है. इसके लिए उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) ने गौतमबुद्ध नगर में दादरी और बुलंदशहर की सिकंदराबाद तहसील के 80 गांवों को नोएडा विकास प्राधिकरण में समाहित करने के प्रस्ताव पर मंजूरी दे दी है. दरअसल, इन 80 गांव में दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर परियोजना का निवेश क्षेत्र विकसित किया जाएगा. यह जिम्मेदारी नोएडा विकास प्राधिकरण को सौंपी गई है.

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने एक और फिल्म सिटी के निर्माण की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि वर्तमान परिस्थितियों में देश को एक अच्छी फिल्म सिटी (Film City) की आवश्यकता है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) यह जिम्मेदारी को लेने के लिए तैयार है. हम एक उम्दा फिल्म सिटी तैयार करेंगे. फिल्म सिटी के लिए नोएडा (NOIDA), ग्रेटर नोएडा (Greater NOIDA) और यमुना एक्सप्रेसवे का क्षेत्र बेहतर होगा. यह फिल्म सिटी फिल्म निर्माताओं को एक बेहतर विकल्प उपलब्ध कराएगी. साथ ही, रोजगार सृजन की दृष्टि से भी अत्यंत उपयोगी प्रयास होगा. इस दिशा में भूमि के विकल्पों के साथ यथाशीघ्र कार्ययोजना तैयार की जाए.

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा नोएडा को फिल्मसिटी के रूप में उभारने की पहल शुरू किए जाने के बाद अब हरियाणा (Haryana) सरकार भी उनके ही रास्ते पर है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal khattar) ने कहा भी कहा था कि वह हरियाणा में फिल्मसिटी (Haryana film city) तैयार करेंगे. इसके लिए योजना बन रही है. इसे जल्द साकार रूप दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज