उत्तर प्रदेश पुलिस ने Twitter India के एमडी को भेजा लीगल नोटिस, जानें क्या है मामला?

(सांकेतिक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) पुलिस (Police) ने ट्विटर इंडिया (Twitter India) के एमडी को कानूनी नोटिस भेजा है.

  • Share this:
    गाजियाबाद. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) पुलिस (Police) ने ट्विटर इंडिया (Twitter India) के एमडी को कानूनी नोटिस भेजा है. गाजियाबाद में हाल ही में एक मुस्लिम व्यक्ति पर हमले के मामले में "सांप्रदायिक अशांति फैलाने" के आरोप में ट्विटर इंडिया को ये नोटिस भेजा गया है. भारत में ट्विटर के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी को यूपी पुलिस ने यह नोटिस भेजा है. साथ ही उन्हें पत्र प्राप्त होने के एक सप्ताह के भीतर बयान दर्ज कराने के लिए लोनी थाने बुलाया गया है. बताया जा रहा है कि मामले में यूपी पुलिस सख्ती के मूड में है.

    ट्विटर इंडिया के एमडी माहेश्वरी को जारी नोटिस में बताया गया है कि लोनी थाने में ट्विटर इंडिया के खिलाफ कई धाराओं में केस दर्ज है. ट्विटर के माध्यम से कुछ लोगों ने अपने ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल करते हुए समाज में नफरत फैलाने का काम किया है और इस मामले में ट्विटर द्वारा कोई संज्ञान नहीं लिया गया.

    क्या है गाजियाबाद विवाद?
    यूपी पुलिस की प्राथमिकी में कहा गया है, ‘ वीडियो अपलोड करने वालों ने मामले की सच्चाई की पुष्टि नहीं की और सार्वजनिक शांति को बाधित करने एवं धार्मिक समूहों के बीच विभाजन के इरादे से इसे साम्प्रदायिक पहलू देकर ऑनलाइन साझा किया.’ इसमें कहा गया है, ‘इसके अलावा, ट्विटर इंक और ट्विटर कम्युनिकेशन्स इंडिया ने भी इन ट्वीट को हटाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया.

    सोशल मीडिया पर 14 जून को सामने आए वीडियो क्लिप में बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति अब्दुल समद सैफी ने आरोप लगाया कि कुछ युवकों ने उनकी पिटाई की और उनसे ‘जय श्री राम’ का नारा लगाने के लिए कहा, लेकिन गाजियाबाद पुलिस ने घटना के पीछे कोई साम्प्रदायिक कारण होने से इनकार किया और कहा कि आरोपी उस ताबीज से नाखुश थे जो सैफी ने उन्हें बेचा था. पुलिस ने सैफी पर हमला करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. गाजियाबाद (ग्रामीण) के पुलिस अधीक्षक इरास राजा ने बुधवार को बताया कि सैफी को पीटने के आरोप में कल्लू गुर्जर, प्रवेश गुर्जर और आदिल को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि पुलिस चार अन्य लोगों पोली, हिमांशु, आरिफ और मुर्शिद को भी तलाश रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.