अपना शहर चुनें

States

UP Weather Update: पश्चिमी यूपी में आज से और बढ़ेगी ठिठुरन, कोहरा भी दिखाएगा असर

पश्चिमी यूपी में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है.
पश्चिमी यूपी में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है.

पश्चिमी यूपी (Western UP) में गुरुवार से शीतलहर (cold wave) का प्रकोप शुरू होने वाला है. जबकि इस दौरान कोहरा भी लोगों की परेशानी बढ़ाने का काम करेगा.

  • Share this:
नोएडा/लखनऊ. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 17 दिसम्बर से मौसम में आने वाले बदलाव की अब संभावना खत्म हो गई है. हल्के बादल और बूंदाबांदी का जो अनुमान लगाया था अब उन स्थितियों में परिवर्तन हो गया है. ये जरूर है कि पश्चिमी यूपी (Western UP) में शीतलहर (cold wave) का प्रकोप शुरू होने वाला है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, पश्चमी यूपी के जिलों में प्रदेश के बाकी इलाकों की तुलना में ज्यादा ठंड पड़ेगी. वैसे तो ये अंतर अभी से साफ दिखाई दे रहा है लेकिन इसके और बढ़ने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक पश्चिमी यूपी के ही कई जिलों में कोहरे का भी खासा असर देखने को मिलेगा.

पश्चमी यूपी में बढ़ेगी ठंड
बता दें कि पिछले तीन-चार दिनों से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में सुबह से ही धूप निकल जा रही है. पूर्वी यूपी के जिलों में ये स्थिति तो जारी रहेगी, लेकिन पश्चिम के जिलों में मौसम कठोर होने वाला है. पूर्वी यूपी और पश्चिमी यूपी के जिलों के तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस का अंतर बना हुआ है. मसलन 15 दिसम्बर को बरेली, शाहजहांपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ में दिन का अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. जबकि इसी दिन सुल्तानपुर, अयोध्या और गोरखपुर में दिन का अधितकम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. बुन्देलखण्ड के जिलों में तो अभी भी दिन का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के पार चल रहा है. रात के न्यूनतम तापमान में भी ये अंतर साफ देखा जा रहा है. हालांकि 17 दिसम्बर से ये अंतर और बड़ा होने वाला है. यानी पश्चिमी यूपी के जिलों में और ज्यादा ठंड पड़नी शुरू होने वाली है.

मौसम विभाग ने कही ये बात
लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि अभी कुछ दिनों तक मौसम का ऐसा ही मिजाज बना रहेगा. बता दें कि फर्रूखाबाद का फतेहगढ़ इलाका पिछले कई दिनों से प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है. यहां 15-16 दिसम्बर की रात न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ये इलाका देश के सबसे ठंडे इलाकों मसूरी शिमला और देहरादून से थोड़ा ही पीछे रहा जहां रात का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया था. वहीं दिन की बात करें तो बरेली सबसे ठंडा शहर रहा. बरेली में दिन का अधिकतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो प्रदेश में सबसे कम रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज