• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • GREATER NOIDA YOGI GOVERNMENT INCREASED COVID VACCINATION OF YOUTH FROM 7 CITIES TO 17 MUNICIPAL CORPORATIONS AND NOIDA UPAS

UP: युवाओं का कोविड वैक्सीनेशन 7 शहरों से बढ़कर 17 नगर निगम और नोएडा तक पहुंचा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने का आदेश दिया है.

Uttar Pradesh News: योगी सरकार ने एक तरफ युवाओं में कोविड वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ा दिया है. वहीं निर्देश दिया है कि 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण पहले की तरह चलता रहेगा. उसमें में अब 10 मई के बाद पहली डोज लेने वालों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है.

  • Share this:
    लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने 18 से 44 साल की उम्र वाले लोगों के लिए कोविड वैक्सीनेशन (COVID0-19 Vaccination) का दायरा बढ़ा दिया है. पहले चरण में 7 जिलों में युवाओं के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था. मुख्‍यमंत्री ने अब सभी 17 नगर निगमों (17 Nagar Nigam) और गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budha Nagar) में बड़े स्‍तर पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं.

    कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश पर पहले चरण में एक मई से प्रदेश के अधिक संक्रमण वाले सात जिलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया था. पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और मेरठ में 18 से 44 साल वालों का टीकाकरण शुरू किया था. मुख्‍यमंत्री ने गुरूवार को कोविड संक्रमण को लेकर आलाधिकारियों की बैठक में कोविड टीकाकरण का दायरा बढ़ाने के निर्देश दिए. सीएम ने अब प्रदेश के सभी 17 नगर निगमों समेत गौतमबुद्धनगर में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने को कहा है. टीकाकरण में शामिल 10 जनपदों के युवाओं को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा. ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान युवाओं को टीकाकरण के लिए मनपसंद स्‍लॉट व अस्‍पताल चुनने का विकल्‍प भी दिया जाएगा.

    जानकारों के अनुसार 18 से 44 साल वालों के लिए अस्‍पतालों में अलग बूथ बनाए गए है. प्रदेश में करीब 7000 बूथों पर टीकाकरण किया जा रहा है. 17 नगर निगमों में कोविड टीकाकरण शुरू होने के बाद बूथों की संख्‍या भी काफी बढ़ जाएगी. हालांकि 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण पहले की तरह चलता रहेगा. उसमें में पहली डोज लेने वालों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 10 मई से अनिवार्य कर दिया गया है.

    युवाओं के उत्‍साह से कम हुआ वैक्‍सीन वेस्‍टेज

    प्रदेश में अब तक 1 करोड़ 32 लाख 55 हजार 955 वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं. इसके अलावा वैक्सीन वेस्टेज में भी काफी कमी आई है. सीएम ने वैक्‍सीन वेस्‍टेज और कम किए जाने के निर्देश दिए हैं. वहीं, 18-44 साल के 68536 लोगों को अब तक वैक्सीन लगाई जा चुकी है. युवाओं में वैक्‍सीन को लेकर उत्‍साह के चलते वैक्सीन वेस्टेज 0.39% पर पहुंच गया है. इसे शून्‍य पर लाने का लक्ष्‍य है.
    Published by:Ajayendra Rajan Shukla
    First published: