लाइव टीवी

हमीरपुर के इस अस्पताल में आंख का डॉक्टर बना हड्डी रोग विशेषज्ञ, कर रहा इलाज
Hamirpur-Uttar-Pradesh News in Hindi

UMA SHANKER | News18 Uttar Pradesh
Updated: December 20, 2019, 10:33 AM IST
हमीरपुर के इस अस्पताल में आंख का डॉक्टर बना हड्डी रोग विशेषज्ञ, कर रहा इलाज
हमीरपुर का दीवान शत्रुघन सिंह अस्पताल डॉक्टरों की कमी से जूझ रहा है.

हमीरपुर पुरुष अस्पताल के सीएमएस डॉ पीएन गोयल कहते हैं कि अस्पताल में कोई भी हड्डी रोग विशेषज्ञ नहीं है. शासन से पत्राचार के बाद भी इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है.

  • Share this:
हमीरपुर. अगर कोई आंख का डॉक्टर हड्डी रोगों का इलाज करता मिले तो सोचिए इलाज कैसा होगा? अन्दाजा आप खुद लगा सकते है. सुनने में यह जरूर अटपटा सा लगता है लेकिन हमीरपुर (Hamirpur) जिले के सरकारी अस्पताल में यही हो रहा है. यहां हड्डी रोग विशेषज्ञ नहीं होने के चलते कभी आंख के डाक्टर, कभी फिजीशियन हड्डी रोग से ग्रसित मरीजों का इलाज कर रहे हैं.

डॉक्टर कहते हैं ड्यूटी है तो करना है

मरीजों से घिरे और उनका इलाज करते हुए यह है 32 वर्षीय डाक्टर शाहिद खान. वैसे तो शाहिद खान नेत्र रोग विशेषज्ञ है लेकिन मजबूरन इन्हें हड्डी रोग से ग्रसित मरीजो को देखना पड़ रहा है. अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ नहीं है तो सीएमएस ने इनकी ड्यूटी यहां लगा दी. डॉ शाहिद खान कहते हैं कि ड्यूटी लग गई है तो मरीजों को देखना भी जरूरी है. ऐसे हालात में जैसा भी हो इलाज तो करना ही पड़ेगा, जिससे दूर-दराज से आए मरीजों को कुछ तो राहत दी जा सके.



सूबे की आम जनता को दी जानी वाले स्वास्थ्य सेवाओं का यह अनोखा नजारा हमीरपुर जिले के सदर अस्पताल दीवान शत्रुघ्न सिंह का है. यह ताऊ, यह दादा और यह चाची सभी अपनी अपनी बारी के इंतजार में हैं कि कब उनका नम्बर आये और वो डाक्टर से अपनी बीमारी का इलाज कराएं. वैसे इस अस्पताल में कमरे हैं, मेडिकल सुविधाएं हैं, नहीं है तो बस यहां डाक्टर. जो हैं वो ही सारे मर्ज का इलाज कर रहे हैं. चाहे वो बच्चों के ही डॉक्टर क्यों न हों या आंख के डॉक्टर.



hamirpur hospital1
वैसे तो शाहिद खान नेत्र रोग विशेषज्ञ है लेकिन मजबूरन इन्हें हड्डी रोग से ग्रसित मरीजो को देखना पड़ रहा है.


यहां के हालत देखकर समझदार लोग तो दूर शहरों से इलाज करा लेते हैं, लेकिन शामत तो उनकी आती है, जिनके पेट और जेब दोनों खाली होती हैं. स्थानीय निवासी अंकित तोमर कहते हैं कि जिस डाक्टर को जितना आया उतना इलाज कर देता है बाकी वो भगवान के भरोसे छोड़ देता है. मरीज सही होने लगा तो इलाज भी पूरा हो जाता है, अगर हालत खराब हुई तो रिफर कर दिया जाता है.

शासन से मांग की गई लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा: सीएमएस

वहीं आम लोगो को बेहतर स्वास्थ सेवायें देने की जिम्मेदारी संभाले अधिकारियों की मानें तो उनको मजबूरी में आंख के डाक्टरों से हड्डी रोग के मरीजो का इलाज करवाना पड रहा है. हमीरपुर पुरुष अस्पताल के सीएमएस डॉ पीएन गोयल कहते हैं कि यहां कोई भी हड्डी रोग विशेषज्ञ नहीं है. शासन से पत्राचार के बाद भी इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है.

hamirpur hospital2
हमीरपुर पुरुष अस्पताल के सीएमएस डॉ पीएन गोयल कहते हैं कि यहां कोई भी हड्डी रोग विशेषज्ञ नहीं है.


जाहिर है सरकार भले ही सूबे के अस्पतालों में लोगों के समुचित इलाज और बेहतरीन स्वास्थ सेवाओं का दावा कर रही हो लेकिन हमीरपुर जिले के पुरुष अस्पताल की यह तस्वीरें देख उसके सारे दावे खोखले साबित हो रहे हैं

ये भी पढ़ें:

CAA Protest: एक्‍शन में आई पुलिस, UP में ताबड़तोड़ गिरफ्तारियां

CAA बवाल: लखनऊ में प्रदर्शन के दौरान चली गोली, 1 की मौत 2 गम्भीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हमीरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 20, 2019, 10:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading