लाइव टीवी

आसमान छूते प्याज के दाम, हमीरपुर के किसानों ने खोजा नया तरीका

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 30, 2019, 2:30 PM IST
आसमान छूते प्याज के दाम, हमीरपुर के किसानों ने खोजा नया तरीका
हमीरपुर के किसानों ने खोजा नया तरीका

दरअसल हमीरपुर जिले के सुमेरपुर विकासखंड के सौखर गांव में जहां एक किसान ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से सैकड़ों कुंतल प्याज पैदा कर रहे है. जिसे वह बाजार में अच्छी कीमत में बेचकर मुनाफा कमा रहे है.

  • Share this:
हमीरपुर. सब्जियों के बढ़े हुए दामों ने जनता को बेहाल कर रखा है. सब्जियों में जायका लाने वाले प्याज के रेट (Onion Price) एक बार फिर से आसमान छू रहे हैं. इसी क्रम में हमीरपुर जिले (Hamirpur) में किसानों ने अपनी मेहनत और वैज्ञानिकों के सहयोग से प्याज की खेती करना शुरु कर दिया है. बता दें कि प्याज के बढ़ते रेट के मद्देनजर आम आदमी की हालत तो और भी खराब है, दुकान पर जाकर सिर्फ दाम पूछ कर ही आगे बढ़ जा रहा है, सलाद से दूर हुई प्याज अब सब्जी से भी बहुत दूर हो गयी है.

दरअसल हमीरपुर जिले के सुमेरपुर विकासखंड के सौखर गांव में जहां एक किसान ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से सैकड़ों कुंतल प्याज पैदा कर रहे है. जिसे वह बाजार में अच्छी कीमत में बेचकर मुनाफा कमा रहे है. सौखर गांव के किसान ने अपने खेत में प्याज लगाने की ठानी तो कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक प्रशांत कुमार ने किसान प्याज की नर्सरी लगाने के लिए अच्छे किस्म के बीज उपलब्ध करा नर्सरी तैयार करने की ट्रेनिंग दी.

नर्सरी में बेल तैयार होने के बाद उसे खेत में रोपित किया, प्याज आज तैयार हो चुकी है और बाजार में बेची जा रही है. जिससे उस किसान को लाखों का फायदा हो रहा है. ऐसी नजीर दिखाती है कि बुंदेलखंड में भी ऐसे किसान है जो अपनी किस्मत खुद बनाते है और अपना भाग्य बदल देते है. ऐसा ही किसान सभाजीत आसपास के क्षेत्र वालों के लिए एक मिसाल बन गया है .

प्याज की खेती करने वाले किसान सभाजीत ने बताया कि अब उसके प्याज की खेती करने से लाभ हो रहा है. इस मामले में वैज्ञानिक प्रशांत कुमार ने बताया कि प्याज की खेती करने से किसानों को कई गुना लाभ मिल रहा है. जिसको अब किसान बच्चे ही चाव से पैदा करने में जुटे है.

ये भी पढ़ें:

हैदराबाद गैंगरेप, मर्डर पर अयोध्या के डीएम का ये ट्वीट हो रहा वायरल

बरेली: VIDEO वायरल कर सुपारी किलर ने बताया वह ऐसे करेगा बीजेपी नेता की हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हमीरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 2:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...