लाइव टीवी

हमीरपुर में कार से 2.14 करोड़ रुपये का 5.5 किलो सोना बरामद, मचा हड़कंप
Hamirpur-Uttar-Pradesh News in Hindi

Jasbeer Brar | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 21, 2020, 10:44 AM IST
हमीरपुर में कार से 2.14 करोड़ रुपये का 5.5 किलो सोना बरामद, मचा हड़कंप
हमीरपुर में कार से पकड़ा सोना.

हमीरपुर जिला के राज्य कर व आबकारी उपायुक्त नविंद्र सिंह ने इस कार्रवाई की पुष्टि की है.

  • Share this:
हमीरपुर. एक्साइज विभाग ने पंजाब (पंजाब) के एक कारोबारी से बिना बिल और टैक्स का अभी तक का सर्वाधिक सोना पकड़ा है. विभाग ने साढ़े पांच किलोग्राम सोना पकड़ा है, जिसकी बाजार (Market) में कीमत 2 करोड़ 14 लाख रुपये आंकी गई है. शुक्रवार दोपहर तक सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद एक्साइज विभाग ने पौने तेरह लाख रुपये जुर्माना वसूल कर कारोबारी को यह सोना (Gold) सुपुर्द कर दिया.

इससे पहले, वर्ष 2011 में हमीरपुर जिला के उपमंडल नादौन में एक्साइज विभाग ने चार किलोग्राम सोना पकड़ा था, जिसकी तत्कालीन कीमत एक करोड़ से अधिक आंकी गई थी.

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को राज्य कर एवं आबकारी विभाग का एक निरीक्षण दल नियमित चेकिंग के लिए सुजानपुर में जगह-जगह जांच कर रहा था. निरीक्षण दल का नेतृत्व असिस्टेंट कमिश्नर राज्य कर व आबकारी चेतराम ठाकुर कर रहे थे. उनके साथ टीम में राज्य कर व आबकारी अधिकारी नितिन गुप्ता, कुलदीप ठाकुर, मनोज ठाकुर तथा चालक विधि चंद सम्मिलित रहे.



कार को जांच के लिए रोका



हिमाचल नंबर की एक कार को चेकिंग के लिए रोका गया। इस कार में अमृतसर पंजाब निवासी एक व्यक्ति सवार था. तलाशी के दौरान कार के भीतर रखे बैग से 5.5 किलोग्राम स्वर्ण आभूषण पाए गए. इस व्यक्ति को इस खेप के संबंध में जीएसटी एक्ट के प्रावधानों के अनुसार समुचित बिल या अन्य अभिलेख दिखाने को कहा गया, जिसे वह दिखाने में असमर्थ रहा. निरीक्षण प्राधिकारी ने जीएसटी एक्ट के प्रावधान अनुसार कार्रवाई करते हुए आभूषणों की खेप का मूल्यांकन 2 करोड़ 14 लाख 50 हजार रुपये आंका. अमृतसर के इस व्यापारी से आभूषणों की बाजार कीमत के अनुसार 12 लाख 87 हजार रुपये की राशि जुर्माना के रूप में वसूली गई. इस राशि को सरकारी कोष में प्राप्त किया जा चुका है.

यह बोले अधिकारी
हमीरपुर जिला के राज्य कर व आबकारी उपायुक्त नविंद्र सिंह ने इस कार्रवाई की पुष्टि की है. बताया जा रहा है कि जीएसटी के प्रावधानों के अनुसार कारोबारी को कम जुर्माना लगा है, लेकिन, अगर वैट नियमों के अनुसार, आंकलन किया जाता तो यह जुर्माना राशि 52 लाख रुपये बनती थी. इससे पूर्व बीते माह एक्साइज विभाग ने भोटा में 25 किलोग्राम चांदी और भोरंज के बस्सी में एक किलोग्राम सोना पकड़ा था. विभाग की इस कार्रवाई से सोने का अवैध धंधा करने वाले कारोबारियों में हड़कंप है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में कोरोना वायरस की दस्तक! युवक और महिला की शुरुआती जांच पॉजिटिव

COVID-19: हिमाचल में दंपत्ति समेत 5 संदिग्ध अस्पताल में किए भर्ती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हमीरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 10:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading