लाइव टीवी

हमीरपुर: चूहों और छछुंदरों को पकड़ने में जुटे कृषि अधिकारी, ये रही वजह
Hamirpur-Uttar-Pradesh News in Hindi

UMA SHANKER | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 4, 2020, 1:36 PM IST
हमीरपुर: चूहों और छछुंदरों को पकड़ने में जुटे कृषि अधिकारी, ये रही वजह
अभी तक सैकड़ों चूहों और छछूंदरों को पकड़ा जा चुका है

इस आदेश के बाद यूपी के हमीरपुर जिले में कृषि विभाग के 50 अधिकारी और कर्मचारी, चूहों को पकड़ने में जुटे गए हैं.

  • Share this:
हमीरपुर. जहां एक तरफ उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना वायरस (Coronavirus) की एंट्री से लोगों में दहशत है और पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर सावधानी बरतने की एडवाइजरी जारी की गई है. वहीं यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) ने एक नया आदेश जारी करके सबको हैरत में डाल दिया है. पूरे प्रदेश के कृषि अधिकारी व कर्मचारी अब चूहों (Rats) और छछुंदरों (Moles) को पकड़ने का अभियान चलाएंगे. हमीरपुर जिले में अब अधिकारी और कर्मचारी चूहों और छछूंदरों को पकड़ने के अभियान में जुट गये हैं. अब तक सैकड़ों चूहों को पकड़ा जा चुका है.

31 मार्च तक चलेगा अभियान

दरअसल, संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत कृषि निदेशक ने आदेश जारी कर पूरे प्रदेश में एक मार्च से 31 मार्च तक खेतों और घरों में रहने वाले चूहों और छछूंदरों को पकड़ कर खेत की फसलों को नुकसान से बचाने और रोगों के रोकथाम का आदेश दिया है. इस आदेश के बाद यूपी के हमीरपुर जिले में कृषि विभाग के 50 अधिकारी और कर्मचारी, चूहों को पकड़ने में जुटे गए हैं.



अधिकारी ने दिया ये तर्क



इस आदेश पर जिला कृषि अधिकारी सरस कुमार तिवारी ने तर्क देते हुए बताया कि दरअसल, किसानों की फसल और भंडारण में चूहे और छछूंदर नुकसान पहुंचाते है. इतना ही नहीं इनसे संचारी रोगों के फैलने का भी खतरा बना रहता है. लिहाजा, सरकार ने इन्हें कैद करने का फरमान सुनाया है. अब तक वो सैकड़ों चूहों को कैद कर चुके हैं. वही कुछ लोग इस अभियान को कोरोना वायरस से जोड़ कर देख रहे है. लोगों का कहना है शायद इनसे ही कोरोना वायरस फैलता होगा.

ये भी पढ़ें:

लखनऊ: ईरान से लौटे शख्स के ब्लड सैंपल में नहीं मिला कोरोना वायरस

Coronavirus: नोएडा में मिले 6 संदिग्धों के नमूने जांच में पाए गए निगेटिव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हमीरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 4, 2020, 1:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading