UP News: हमीरपुर में खुदाई के दौरान मिले 1800 ईसवी के विक्टोरिया शासनकाल के चांदी के सिक्के

हमीरपुर में मकान की खुदाई के दौरान चांदी के सिक्के मिले हैं.

Hamirpur News: हमीरपुर में प्लाट में खुदाई के दौरान खजाना निकलने की खबर कस्बे में फैल गई. सूचना पाकर सीओ रवि प्रकाश सिंह गांव पहुंचे. सीओ ने प्लाट मालिक अय्यूब से बातचीत की.

  • Share this:
हमीरपुर. उत्तर प्रदेश के हमीरपुर (Hamirpur) जिले में एक निजी भवन निर्माण के लिए हो रही खुदाई के दौरान सन् 1800 ईसवी के महारानी विक्टोरिया के ब्रिटिश शासनकाल के 9 चांदी के सिक्के (Silver Coins) मिले हैं. इसकी चर्चा होने पर सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने सभी 9 सिक्कों कब्जे में लिया है. सीओ रवि प्रकाश सिंह के अनुसार सभी सिक्कों को सील कर दिया गया है. उन्होंने सिक्कों को जांच के लिए पुरातत्व विभाग को भेजने की बात कही है. बता दें हमीरपुर में इससे पहले भी हुई कई खुदाई में चीजें मिल चुकी हैं.

मामला हमीरपुर जिले के मौदहा कस्बे के मोहल्ला पश्चिमी तरौस का है. यहां अय्यूब खान का लंबे समय से एक प्लाट पड़ा है, जिसमें निर्माण कराने का ठेका उन्होंने फरीद ठेकेदार को दिया था. उनके प्लाट में खुदाई करते समय विक्टोरिया शासनकाल के नौ चांदी के सिक्के मिले. इसकी सूचना ठेकेदार फरीद ने प्लाट मालिक अय्यूब को दी, जिसके बाद अय्यूब ने प्लाट में खुदाई का काम बंद करा दिया.

प्लाट से निकला खजाना की खबर फैली

hamirpur coins2
खजाना मिलने की खबर पर पहुंची पुलिस




सिक्कों को पुरातत्व विभाग के हवाले किया जाएगा: सीओ

वहीं प्लाट में खुदाई के दौरान खजाना निकलने की खबर कस्बे में फैल गई. सूचना पाकर सीओ रवि प्रकाश सिंह गांव पहुंचे. सीओ ने प्लाट मालिक अय्यूब से बातचीत की, जिसमें उन्होंने नौ सिक्के मिलने की बात कही है. सीओ ने सभी सिक्के कब्जे में लेकर सील कर दिए हैं. उन्होंने बताया कि मामला पुरातत्व विभाग से संबंधित है इसलिए सिक्कों को भारतीय पुरातत्व विभाग भेजा जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.