Home /News /uttar-pradesh /

लॉकडाउन के पालन के लिए महिला प्रधान की हाईटेक पहल, CCTV कैमरे से की जा रही निगरानी

लॉकडाउन के पालन के लिए महिला प्रधान की हाईटेक पहल, CCTV कैमरे से की जा रही निगरानी

'BHOPAL EYE' बनी पुलिस की तीसरी आँख, सरकारी से ज्यादा प्राइवेट कैमरों पर भरोसा (प्रतीकात्मक फोटो)

'BHOPAL EYE' बनी पुलिस की तीसरी आँख, सरकारी से ज्यादा प्राइवेट कैमरों पर भरोसा (प्रतीकात्मक फोटो)

जिले के उपैड़ा गांव के बाद अब नंगला उदयरामपुर गांव में लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन कराने के लिए गांव की महिला प्रधान आगे आईं हैं. दरअसल, सीसीटीवी कैमरों (CCTV Camera) से गांव की निगरानी हो रही है.

हापुड़. कोरोना संक्रमण (COVID-19) के खतरे को देखते हुए देश भर में लॉकडाउन (Lockdown) को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में इसका पालन सख्‍ती से हो इसके लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी लगातार काम कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हापुड़ जनपद के गांवों में अब ग्राम प्रधान हाइटेक तरीके से लॉकडाउन का पालन कराने के लिए आगे आ रहे हैं. जिले के उपैड़ा गांव के बाद अब नंगला उदयरामपुर गांव में लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन कराने के लिए गांव की महिला प्रधान आगे आईं हैं. गांव की सीसीटीवी कैमरों (CCTV Camera) से निगरानी हो रही है. इस दौरान यदि कोई लॉकडाउन का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उस पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है. हापुड़ जनपद के गांवों में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए हाईटेक तकनीक का इस्‍तेमाल किया जा रहा है.

स्मार्ट विलेज के तौर पर जाना जाता है नंगला उदयरामपुर
नंगला उदयरामपुर की प्रधान एक महिला हैं. यह गांव स्‍मार्ट विलेज के तौर पर जाना जाता है. इस गांव में सुरक्षा की दृष्टि से 22 सीसीटीवी कैमरे पहले से लगे हुए हैं. कैमरों के साथ लाउडस्‍पीकर भी लगे हुए हैं. लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए गांव की महिला प्रधान ने सीसीटीवी कैमरों और लाऊडस्‍पीकरों का इस्‍तेमाल लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन कराने के लिए करना शुरू कर दिया है. यहां गांव के लोगों को लॉकडाऊन का उल्‍लंघन करने पर 500 रूपये का जुर्माना भरने की चेतावनी बार-बार लाउडस्‍पीकर से दी जाती है. कुछ लोगों से जुर्माने की वसूली भी हुई है. जुर्माने की राशि से गरीब लोगों को राशन मुहैया कराया जा रहा है.

तकनीक का किया जा रहा बेहतर इस्तेमाल

इससे पहले उपैड़ा गांव में इस तरह की पहल की शुरुआत की गई थी. लेकिन अब हापुड़ में ग्राम प्रधानों ने उपैड़ा गांव से सीख लेकर लॉकडाउन का पालन कराने की ठान ली है. नंगला उदयरामपुर गांव में गली-चौराहों पर 22 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है. जिसके लिए गांव के सचिवालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, इस कंट्रोल रूम में बैठे लोग सीसीटीवी कैमरों की मदद से एलईडी स्‍क्रीन पर देखकर घर से बाहर घूम रहे लोगों को चेतावनी देते है और नहीं मानने पर उनसे 500 रूपये का जुर्माना वसूला जाता है.

मोबाइल टॉवरों में लगाए गए हैं लाउडस्पीकर
इसके अलावा गांव में मोबाइल टावरों पर लाउडस्‍पीकर लगाये गए हैं. वाकई इमलेश देवी जैसी प्रधान कोरोना के इस संकट में आगे आये तो कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में काफी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: 

लॉकडाउन में शादी करने अकेले पहुंचा दूल्हा, सात फेरे के बाद बुलेट से ले गया दुल्हनिया

Tags: CCTV camera footage, Corona Virus, Hapur, Lockdown, Lockdown violation, Lockdown. Covid 19, UP news, Up news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर