लाइव टीवी

CAA पर हुए बवाल के बाद हापुड़ के लोगों में होड़, बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए लगी कतार
Hapur News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 24, 2019, 5:28 PM IST
CAA पर हुए बवाल के बाद हापुड़ के लोगों में होड़, बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए लगी कतार
हापुड़ नगर पालिका परिषद में लगी जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की होड़

जन्‍म प्रमाण पत्र के लिए 1 सप्ताह में 500 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है. पहले यह आंकड़ा एक सप्ताह में 5 या 6 लोगों का होता था.

  • Share this:
हापुड़. देश में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) लागू होने के बाद एक तरफ जहां इसके खिलाफ विशेष समुदाय के लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजनशिप (NRC) को लेकर भी लोगों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है. यही वजह है कि हापुड़ (Hapur) जनपद में लोग जन्‍मप्रमाण पत्र (Birth Certificate) बनवाने के लिए भारी संख्‍या में आवेदन कर रहे हैं. पिछले एक सप्‍ताह के दौरान अचानक जन्‍म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लोगों की भारी संख्‍या नगर पालिका दफ्तर पर पहुंच रही है.

1 सप्ताह में 500 से ज्यादा आवेदन

हापुड़ नगर पालिका में जन्‍म प्रमाण पत्र जारी करने वाले काउंटर पर जहां एक सप्‍ताह पहले इक्‍का-दुक्‍का ही लोग पहुंचते थे, वहीं अब काउंटर पर सुबह से शाम तक लोगों की भीड़ लगी रहती है. सोमवार तक 500 से ज्यादा लोगों ने 1 सप्ताह में आवेदन किया है. पहले यह आंकड़ा एक सप्ताह में 5 या 6 लोगों का होता था.



आजादी के वक्त जन्मे लोग भी कर रहे आवेदन



हापुड़ नगरपालिका में लोग सन 1948 तक के जन्‍म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं. यानी देश जिस समय आजाद होने का जश्‍न मना रहा था उस दौर में जन्‍म लेने वाले लोग भी बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं. लेकिन इतने पुराने जन्‍म प्रमाण पत्र जारी करने में सर्दी में भी अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं. जो लोग आवेदन कर रहे है उनके साक्ष्‍य नगरपालिका अधिकारियों को नहीं मिल पा रहे हैं. जिसके चलते इतने पुराने जन्‍म प्रमाण पत्र जारी करने से पहले पालिका के अधिकारी आवेदनों की पूरी तरह से जांच करने में जुटे हैं.

अधिकारी कह रहे ये बात

Hapur municipality
हापुड़ नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी जेके आनंद


जन्‍म प्रमाण पत्र बनवाने वाले लोगों का कहना है कि नागरिकता कानून का जो मामला चल रहा है उसके चलते वे जन्‍म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं. हापुड़ नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी जेके आनंद का कहना है कि पिछले एक सप्‍ताह में जन्‍म प्रमाण पत्र बनवाने वाले लोगों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है. लोग सन 1948-1952 तक के जन्‍म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं. लेकिन इतने पुराने जन्‍म प्रमाण पत्र जारी करने के लिए उनको साक्ष्‍य नहीं मिल पा रहे हैं, जिसके चलते प्रमाण पत्र जारी करने में दिक्‍कतें हो रही है. आवेदनों की जांच के उपरांत ही जन्‍म प्रमाण पत्र जारी किए जायेंगे.

ये भी पढ़ें:

CAA Protest: मेरठ में इंटरनेट बंद होने से करोड़ों रुपये का व्यापार हुआ प्रभावित
First published: December 24, 2019, 4:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading