लाइव टीवी

हापुड़: ओलावृष्टि के कहर से किसान हुए बेहाल, सैकड़ों बीघे की लहलहाती फसल बर्बाद

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 28, 2019, 4:00 PM IST
हापुड़: ओलावृष्टि के कहर से किसान हुए बेहाल, सैकड़ों बीघे की लहलहाती फसल बर्बाद
हापुड़ में ओलावृष्टि से किसानों की हजारों बीघा फसल नष्ट हो गई है.

हापुड़ (Hapur) में जिला प्रशासन (District Administration) से मदद की टकटकी लगाये बैठे किसानों (Farmers) को अभी तक मायूसी ही नजर आ रही है. जिला प्रशासन का कोई भी अधिकारी अभी तक किसानों को हुए नुकसान को देखने नही पहुंच पाया है.

  • Share this:
हापुड़. उत्तर प्रदेश के हापुड़ (Hapur) जनपद में बुधवार रात बेमौसम तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि (Hailstorm) ने खेतों में खड़ी फसलों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है. किसानों की फसल पर आसमान से बरसे ओलों ने इस कदर प्रहार किया कि ये पूरी तरह से नष्‍ट हो गई हैं. सुबह जब किसान खेतों पर पहुंचे तो मायूस नजर आए, किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ दिख रही है. किसानों को हुए नुकसान का आंकलन भी लगाना मुश्किल हो रहा है, अनुमान लगाया जा रहा है कि जनपद में हजारों बीघा जमीन पर खड़ी फसलें नष्‍ट हो गई हैं. वहीं जिला प्रशासन से मदद की टकटकी लगाये बैठे किसानों को अभी तक मायूसी ही नजर आ रही है. जिला प्रशासन का कोई भी अधिकारी अभी तक किसानों को हुए नुकसान को देखने नही पहुंच पाया है.

आलू, गोभी, टमाटर, सहित गेंहू, सरसों, गन्‍ने की फसलों को नुकसान

जिले में किसानों के खेतों में फसलें लहलहा रही थीं, लेकिन बुधवार की रात आसमान से बरसे ओलों ने किसानों की फसलों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया. सबसे ज्‍यादा मार सब्जियों की फसलों पर देखने को मिली है, आलू, गोभी, टमाटर, सहित गेंहू, सरसों, गन्‍ने की फसल को भी नुकसान पहुंचा है. खेतों में फसलों के पेड़ पूरी तरह से टूटकर पानी में डूबे हुए है, यहां तक की सबसे सुरक्षित माने जाने वाली गन्‍ने की फसल को भी नुकसान पहुंचा है. किसानों को करोड़ों रूपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है. खेतों में पानी लबालब भरा पड़ा है. ओलावृष्टि के चलते खेतों में सुबह तक ओलों की मोटी चादर बिछी दिखाई दी, जिसे किसान हाथ में उठाकर दिखाते भी नजर आये.

किसान बोले- पहले इतनी ओलावृष्टि नहीं देखी

किसानों का कहना है कि उन्‍होंने पहले इतनी ओलावृष्टि नहीं देखी. ज्‍यादातर सभी फसलों को नुकसान पहुंचा है. किसान अजब सिंह ने बताया कि उन्‍होने 40 बीघा आलू की फसल बोई थी लेकिन ओलावृष्टि ने पूरी आलू की फसल को बर्बाद कर दिया. फसल नष्‍ट होने से उन्‍हें 12 लाख का नुकसान हुआ है. वहीं गोभी की फसल लगाने वाले किसान सेंसरपाल ने बताया कि 20 बीघा में उन्‍होने गोभी की फसल लगाई थी. सारी फसल चौपट हो गई है, फसल बर्बाद होने से उन्‍हें लाखों का नुकसान हुआ है. वहीं ददायरा गांव निवासी किसान उदयवीर बताते हैं कि उन्‍होने 15 बीघा में सरसों की फसल लगाई थी लेकिन सब पूरी तरह से नष्‍ट हो गई है. उन्‍हें 3 लाख का नुकसान हुआ है. किसानों को हुए नुकसान को देखने के लिए जिला प्रशासन का कोई अधिकारी नहीं पहुंच पाया है, जिससे किसान मायूस हैं.

ये भी पढ़ें:

उद्धव ठाकरे और संजय राउत के खिलाफ कोर्ट में अर्जी, लगाया यह आरोप
Loading...

धुंध की वजह से नहीं उड़ सका राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हापुड़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 4:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...