• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • हापुड़ के जिला अस्पताल में बनेगा पहला सरकारी ब्लड बैंक

हापुड़ के जिला अस्पताल में बनेगा पहला सरकारी ब्लड बैंक

हापुड़

हापुड़ के जिला अस्पताल में बनेगा पहला सरकारी ब्लड बैंक

समाजसेवी आदित्य कुमार त्यागी का कहना है कि ब्लड बैंक खोलने का प्रयास सराहनीय प्रयास है जिससे गरीबों को समय पर निशुल्क ब्लड मिल सकेगा,इससे उन लोगों को ज्यादा फायदा होगा जो लोग आर्थिक स्थिति के चलते प्राइवेट ब्लड बैंकों से नहीं खरीद पाते हैं.

  • Share this:

    हापुड़ स्वास्थ्य विभाग ने शासन को ब्लड बैंक का प्रस्ताव बनाकर भेजा है. हापुड़ में यह स्वास्थ्य विभाग का पहला ब्लड बैंक होगा, जहां जरूरतमंदों को निशुल्क ब्लड मिल सकेगा. दस्तोई रोड पर स्थित जिला अस्पताल में अक्टूबर तक ब्लड बैंक तैयार होने की बात कही जा रही है. अभी तक जिले में स्वास्थ्य विभाग के पास कोई ब्लड बैंक नहीं है, ऐसे में सड़क दुर्घटना घातक बीमारीयो में ज्यादातर मरीजों की मौत खून की कमी से हो जाती है. क्योंकि उन्हें समय पर ब्लड नहीं मिल पाता मजबूरी में मरीजों को प्राइवेट ब्लड बैंक से लेना पड़ता है जहां मरीजों को महंगे दामों में ब्लड मिलता है. इसीलिए अब जल्द ही स्वास्थ्य विभाग का अपना ब्लड बैंक होगा. दस्तोई रोड पर जिला अस्पताल में ब्लड बैंक के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है, यहां लोग अपनी मर्जी से रक्तदान भी कर सकेंगे.

    समाजसेवी आदित्य कुमार त्यागी का कहना है कि ब्लड बैंक खोलने का प्रयास सराहनीय प्रयास है जिससे गरीबों को समय पर निशुल्क  ब्लड मिल सकेगा,इससे उन लोगों को ज्यादा फायदा होगा जो लोग आर्थिक स्थिति के चलते प्राइवेट ब्लड बैंकों से नहीं खरीद पाते हैं. स्वास्थ्य विभाग की इस पहल का हम स्वागत करते हैं.

    हापुड़ सीएमओ डॉ रेखा शर्मा का कहना है कि
      जनपद में जल्द बनेगा ब्लड बैंक  बन जाने से लोगों को निशुल्क ब्लड मिल सकेगा, जिसके लिए हर संभव प्रयास करके जल्द से जल्द जिला अस्पताल में ब्लड बैंक की स्थापना कराई जाएगी, इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है .

    2 : यूरिया की मार झेल रहे हापुड़ को मिला 1500 टन यूरिया समितियों पर पहुंचेगा स्टॉक
    बरसात के मौसम में धान व चारे की फसल में यूरिया की जरूरत पड़ती है, ऐसे में यूरिया की उपलब्धता को लेकर किसानों में मारामारी मची हुई थी ऐसे में यूरिया की उपलब्धता को लेकर हापुड़ कृषि अधिकारी ने शासन को पत्र लिखा जिसमें शासन से 1500 टन यूरिया हापुड़ को आवंटित हुआ, यूरिया ट्रकों के माध्यम से जिले की सभी समितियों पर पहुंचाया जाएगा, कृषि अफसरों का दावा है कि जिले के बंपर गोदामों में भी पर्याप्त मात्रा में यूरिया का स्टॉक मौजूद रहेगा, बरसात के कारण कुछ समितियों में पर खाद पहुंचने में देरी हुई, लेकिन वहां व्यवस्थाएं ठीक करा ली गई हैं. वहीं जिलाधिकारी के आदेश पर  कालाबाजारी रोकने के लिए केंद्रों का सत्यापन शुरू कर दिया गया है. जिसमें एक दुकान का रविवार को लाइसेंस भी निरस्त कर दिया गया था. कालाबाजारी करने वालों पर सख्त नजर रखी जा रही है.

    3 : करोड़ों की लागत से बनेंगी जिले की पांच बड़ी सड़के
    वित्तीय वर्ष 2021- 22 में जिले के प्रमुख जिला मार्ग, अन्य जिला मार्ग, श्रेणी में मार्गों का निर्माण व चौड़ीकरण किया जा रहा है. लोक निर्माण विभाग द्वारा जिले के पांच और मुख्य सड़कों का निर्माण और चौड़ीकरण किया जाएगा. जिसकी लंबाई करीब 58 किलोमीटर होगी, इन सड़कों की चौड़ाई 3.75 मीटर से बढ़ाकर 5.50 कर दी जाएगी. इन सड़कों के निर्माण में 91.68 करोड़ की राशि खर्च होगी.

    इन सड़कों का होगा निर्माण
    गढ़ अब्दुल्लापुर भगवंतपुर मार्ग, बीवी नगर मार्ग से सिंभावली, बाबूगढ़ बीवी नगर मार्ग से मवाना, सिखेड़ा से पीरनगर दतियाना मार्ग, श्यामपुर मलकपुर होते हुए कनिया कल्याणपुर मार्ग.

    4 : हापुड़ में आज भी बारिश के आसार
    हापुड़ में सोमवार को दिनभर भी बूंदाबांदी के बाद मौसम सुहाना हो गया था, वहीं तापमान भी गिरकर 30 डिग्री तक पहुंच गया. हालांकि इस दौरान कई जगहों पर लोगों को समस्या का सामना भी करना पड़ा, जगह- जगह जलभराव और कीचड़ से लोगों को दो-चार होना पड़ा. आज सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. वही मौसम विभाग के द्वारा आज यानी मंगलवार को हवाओं के साथ बारिश पड़ने की संभावना है पूरे दिन ही मौसम अपना मिजाज बदलता रहेगा और तापमान में 2 डिग्री गिरावट दर्ज की जाएगी.

    हापुड़ से न्यूज़18 लोकल के लिए सौरभ त्यागी की रिपोर्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज