• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • हापुड़: डाक विभाग ने रक्षाबंधन के लिए खास तरीके का लिफाफा किया तैयार

हापुड़: डाक विभाग ने रक्षाबंधन के लिए खास तरीके का लिफाफा किया तैयार

हापुड़ : डाक विभाग ने रक्षाबंधन के लिए खास तरीके का लिफाफा किया तैयार

हापुड़ : डाक विभाग ने रक्षाबंधन के लिए खास तरीके का लिफाफा किया तैयार

जनपद के सभी डाकघरों में उपलब्ध करा दिया गया है.जिसकी कीमत मात्र 10 रुपए रखी गई है, ये लिफाफा पूरी तरह से वाटर प्रूफ होगा.और जो भी बहने इस लिफाफे में राखी भेजना चाहती है ,वो इसमे भेज सकती है.

  • Share this:

    भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के प्रतीक रक्षाबंधन के मौके पर डाक विभाग द्वारा भी अहम व्यवस्था की जाती हैं, ताकि बहनों के द्वारा समय से भेजी जाने वाली डाक राखियां भाइयों के पास समय से पहुंच जाएं. इसी मौके पर डाक विभाग द्वारा एक वाटर प्रूफ राखी लिफाफा विशेष तौर पर तैयार किया है.जिसे जनपद के सभी डाकघरों में  उपलब्ध करा दिया गया है.जिसकी कीमत मात्र 10 रुपए रखी गई है, ये लिफाफा पूरी तरह से वाटर प्रूफ होगा.और जो भी बहने इस लिफाफे में राखी भेजना चाहती है ,वो इसमे भेज सकती है.डाक विभाग ने बहनों से अपील की है कि बहने अपने भाइयों से उपहार के रूप में उपहार ना लेकर उनसे संकल्प ले कि सभी भाई मास्क का प्रयोग कर 2 गज की दूरी का पालन करने के साथ वैक्सीन की दोनों डोज लगवाए. इस मौके पर भी डाक विभाग ने एक  बेहतरीन प्रयास किया है, जिससे आम जनमानस को लगातार ऐसी सुविधाएं देकर मिसाल पेश कर रहा है.

    अब डाकिया भी कर सकेगा आपके वाहन का बीमा
    डाक विभाग ने अपने ग्राहकों के लिए शुरू की वाहन बीमा योजना,जी हां अगर आपको अपने किसी वाहन का बीमा कराने के लिए बीमा कंपनी के चक्कर लगाने पड़ते हैं, तो यह खबर आपके लिए है अब आपको बीमा कंपनी के चक्कर लगाने से मिलेगा छुटकारा. क्योंकि अब डाक विभाग का डाकिया आपके वाहन का बीमा कर सकेगा उसके लिए आपको डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) में खाता खुलवाना होगा. जिन ग्राहकों का डाकघर में खाता है वह अब डाक विभाग से अपने वाहन का बीमा करा सकते हैं. यह सुविधा आपको डाकघर या फिर घर बैठे मिल जाएगी, अगर आपको घर बैठे बीमा कराना है तो आपको अपने क्षेत्र के डाकिया को फोन करना होगा जिससे डाकिया आपसे संपर्क कर सके. यह सुविधा केवल उन्हीं ग्राहकों को मिलेगी जिनके पास आईपीपीबी का खाता है.

    भारतीय डाक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री सुनील कुमार ने
    बताया कि बीमा कराने के लिए डाकिये को घर पहुंचने पर ग्राहक को अपने वाहन की आरसी देनी होगी और उसके साथ अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, नॉमिनी के नाम के विवरण के साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाता संख्या देना होगा, जिसके बाद डाकिया स्मार्टफोन (माइक्रो एटीएम) से वाहन का तत्काल बीमा कर देगा, बीमे की धनराशि ग्राहक के आईपीपीबी खाते से डेबिट हो जाएगी. बीमा पॉलिसी भी ग्राहक के ईमेल आईडी पर तुरंत पहुंच जाएगी. उन्होंने बताया की यह प्रक्रिया पूरी तरह पेपरलेस होगी. इसमें किसी भी प्रकार के किसी भी  कागजात की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर किसी व्यक्ति को अपना इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खुलवाना है तो वह भी लोग अपने क्षेत्र के डाकिए से संपर्क कर सकते हैं और खाता खुलवा सकते हैं. जिसके लिए आपको डाकिया को आधार कार्ड से पैन कार्ड नंबर देने के साथ कम से कम 100 रुपए देकर खाता खुलवाया जा सकता है. अगर आपका पहले से खाता खुला हुआ है तो आप तुरंत वाहन बीमा की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं बीमा की रकम भी आपके अकाउंट से कट जाएगी. ग्राहक डाकघर में आकर बीमा करा सकते हैं या फिर अपने क्षेत्र के डाकिये को घर बुलाकर भी बीमा की सुविधा ले सकते हैं.

    हापुड से न्यूज़18 लोकल के लिए सौरभ त्यागी की रिपोर्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज