• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • हापुड़(Hapur) में अब स्वयं सहायक समूह की सखी गांव में करेंगी बैंकिंग (Banking) लेनदेन

हापुड़(Hapur) में अब स्वयं सहायक समूह की सखी गांव में करेंगी बैंकिंग (Banking) लेनदेन

विकास

विकास भवन में सखियों को प्रशिक्षण दिया गया

  • Share this:

    1 : स्वयं सहायक समूह की सखी अब गांव में करेंगी बैंकिंग लेनदेन
    हापुड़ : राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रदेश की हर ग्राम पंचायत में एक सखी तैनात किए जाने के संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के बाद ग्राम पंचायत में एक सखी को कार्य के लिए रखा जाना है, इसी क्रम में शुक्रवार को विकास भवन के सभागार में 80 सखियों को प्रशिक्षण के साथ मशीन वितरण की गई. मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह ने बताया कि अब गांव में सखी नियुक्त होने के बाद अब ग्राम वासियों को बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है. अब आपके गांव में ही सखी लेनदेन का कार्य करेगी. सखी को इस कार्य करने के लिए 6 माह तक 4000 प्रति माह का वेतन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा दिया जाएगा. सखी को गांव में खाता खोलने में लेनदेन करने पर कमीशन के रूप में भी एयरटेल पेमेंट बैंक के द्वारा भी कमीशन प्राप्त होगा, जिससे महिलाओं की आमदनी बढ़ेगी. विकासखंड हापुड़ में 33, सिंभावली में 26, धौलाना में 13 व गढ़ में 8 सखियों द्वारा प्रतिभाग किया गया.

    2 : 11 सितंबर को हापुड़ में होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन
    हापुड़ : उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ एवं जिला न्यायाधीश हापुड़ के निर्देशों के अनुपालन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हापुड़ के कुशल नेतृत्व में 11 सितंबर को हापुड़ जनपद में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन  मुख्यालय एवं तहसील न्यायालय में होने जा रहा है इस संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में आपराधिक, पारिवारिक मामले, मोटरयान दुर्घटना अधिनियम के मामले, बिजली व पानी से संबंधित मामले, धारा 138 एन आई एक्ट के वाद, भू राजस्व वाद, सेवा संबंधित मामले एवं प्री लिटिगेशन मामलों के साथ साथ सुलह समझौते के माध्यम से निस्तारण किए जाएंगे. लोक अदालत के माध्यम से ज्यादातर वादों का निस्तारण किया जा सके.

    3 : मुख्य रास्ते मे जलभराव व टूटी सड़क से लोग परेशान
    जनपद हापुड़ के थाना बाबूगढ़ क्षेत्र में बीबीनगर रोड पर काफी समय से जलभराव है गड्ढों की समस्या जस की तस बनी हुई है.लोगों को आने जाने की बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है लोगों ने बताया इस सड़क पर लगभग 50 गांव जुड़े हैं 50 गांव के लोग इसी रोड से आवागमन करते हैं जहां आए दिन बाइक सवार लोग गिरकर घायल भी हो रहें हैं.


    हापुड़ से न्यूज़18 लोकल के लिए सौरभ त्यागी की रिपोर्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज