Home /News /uttar-pradesh /

Garhmukteshwar Assembly Seat: सपा के जबड़े से बीजेपी ने छीना था गढ़मुक्तेश्वर, इस बार क्या है समीकरण

Garhmukteshwar Assembly Seat: सपा के जबड़े से बीजेपी ने छीना था गढ़मुक्तेश्वर, इस बार क्या है समीकरण

UP Chunav: गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा सीट पर रोचक होगा संग्राम.

UP Chunav: गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा सीट पर रोचक होगा संग्राम.

Garhmukteshwar Assembly Seat: उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले की गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा सीट पर करीब 15 साल के बाद भाजपा ने अपना कब्जा जमाया. सपा से यह सीट छीनकर काबिज होने वाली बीजेपी 2022 के चुनाव में यह रुतबा बरकरार रख पाती है या नहीं, इसका पता तो चुनाव परिणाम के बाद चलेगा. लेकिन उससे पहले यहां का सियासी संग्राम काफी रोचक अंदाज पकड़ता जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

हापुड़. गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा सीट उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में आती है. वर्तमान में इस सीट से विधायक बीजेपी के कमल सिंह मलिक हैं. उन्होंने बसपा के प्रशांत चौधरी को 35294 वोटों के अंतर से मात दी थी.  कमल मलिक को 91,086 वोट, जबकि दूसरे नंबर पर रहे बसपा के प्रशांत चौधरी को 55,792 वोट मिले थे. वहीं सपा उम्मीदवार मदन चौहान को 48,810 वोट से संतुष्ट होना पड़ा था. गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या लगभग साढ़े 3 लाख है.

गंगा नदी के किनारे बसा गढ़मुक्तेश्वर शहर का इतिहास शानदार रहा है. यह शहर पहले गढ़वाल राजाओं की राजधानी था, लेकिन बाद में इस पर पृथ्वीराज चौहान का अधिकार हो गया. विकास की दृष्टि से गढ़मुक्तेश्वर सबसे पिछड़ी तहसील मानी जाती है, किन्तु सांस्कृतिक दृष्टि से अत्यंत महत्त्वपूर्ण है. यहां कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा स्नान पर्व उत्तर भारत का सबसे बड़ा मेला माना जाता है. काशी, प्रयाग, अयोध्या आदि तीर्थों की तरह ‘गढ़ मुक्तेश्वर’ भी पुराण उल्लिखित तीर्थ है. शिवपुराण के अनुसार ‘गढ़ मुक्तेश्वर’ का प्राचीन नाम ‘शिव वल्लभ’ (शिव का प्रिय) है.

यहां का मूढ़ा उद्योग (बांस के कमची और मूज के सुतली से बना बैठने का गोलनुमा मचिया) भी काफी प्राचीन है. यहां के बने मूढे़ कई देशों में निर्यात किये जाते हैं. गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा क्षेत्र में मुस्लिम मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है. इसके बाद जाटव, ठाकुर, गुर्जर, ब्राह्मण, यादव समेत अन्य जातियां आती हैं. देखना होगा कि 2022 के चुनाव में यहां का मतदाता किस पार्टी के उम्मीदवार को विधानसभा भेजने का मन बनाता है.

Tags: UP Assembly Election News, UP Polls

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर