हरदोई में 54,300 लोगों ने कभी नहीं जमा किया बिजली बिल, जानिए विभाग कैसे करेगा वसूल

हरदोई में बिजली बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं को लेकर बड़ा अभियान शुरू हाे रहा है.

Hardoi News: हरदोई में विद्युत वितरण खण्ड प्रथम के अधिशासी अधिकारी एके सिंह का कहना है कि कभी भुगतान न करने वाले विद्युत उपभोक्ता अब निशाने पर हैं. हर गांव की सूची बनाई जा रही है. जेई, लाइनमैन, एसडीओ समेत अन्य अधिकारी उनसे संपर्क करेंगे.

  • Share this:
हरदोई. वैसे तो बिजली (Electricity) की आवाजाही और तमाम समस्याओं को लेकर रोज शिकायतें आती रहती हैं. लेकिन तस्वीर का दूसरा पहलू ये भी है कि तमाम कोशिशों, अभियानों के बावजूद कई जिलों में ऐसे हजारों उपभोक्ता हैं, जो बिजली बिल (Electricity Bill) जमा ही नहीं करते हैं. विभाग लगातार आग्रह करता रहता है लेकिन ये लोग बिजली का इस्तेमाल करने की बाद भी बिल नहीं भरते हैं. अब ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है.

दरअसल उत्तर प्रदेश के हरदोई (Hardoi) जिले में कोरोना काल के बाद अब बिजली विभाग (Electricity Department) राजस्व बढ़ाने की कवायद में जुटा है. ऐसे में आपूर्ति के सापेक्ष राजस्व वसूली कम होने पर पड़ताल की गई तो पता चला कि 54 हजार 300 लोगों ने कभी विभाग को बिजली का भुगतान किया ही नहीं है. ये वो लोग हैं जो धड़ल्ले से बिजली का उपयोग लगातार कर रहे हैं. विभाग में तैयारी है कि ऐसे लोगों पर अब शिकंजा कसा जाएगा और बिल वसूली होगी.

विद्युत वितरण खण्ड प्रथम के अधिशासी अधिकारी एके सिंह का कहना है कि कभी भुगतान न करने वाले विद्युत उपभोक्ता अब निशाने पर हैं. हर गांव की सूची बनाई जा रही है. जेई, लाइनमैन, एसडीओ समेत अन्य अधिकारी उनसे संपर्क करेंगे. बिल जमा कराने के लिए अभियान चलाएंगे. उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान उपभोक्ता की पूरी बात सुनी जाएगी. बिल अधिक आने, मीटर न होने या अन्य जो भी जायज समस्या होगी उसका निस्तारण कराएंगे. सुधार के बाद जायज बिल का भुगतान जमा कराया जाएगा.

एके सिंह ने बताया कि गांवों में जरूरत पड़ी तो कैंप भी लगाएंगे. उप खंड कार्यालयों में भी ऐसे उपभोक्ता आकर दिक्कत दूर कराकर बिल जमा कराना शुरू कराएं. अन्यथा की स्थिति में उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.