Home /News /uttar-pradesh /

Chunav 2022: आदर्श आचार संहिता लागू, यूपी और उत्तराखंड में हटाए जाने लगे चुनावी पोस्टर, बैनर

Chunav 2022: आदर्श आचार संहिता लागू, यूपी और उत्तराखंड में हटाए जाने लगे चुनावी पोस्टर, बैनर

आदर्श आचार संहिता लागू होते ही हरदोई में प्रशासन ने चुनावी बैनर-पोस्टर और होर्डिंग्स हटाने शुरू किए.

आदर्श आचार संहिता लागू होते ही हरदोई में प्रशासन ने चुनावी बैनर-पोस्टर और होर्डिंग्स हटाने शुरू किए.

Model Code of Conduct : उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आदर्श आचार संहिता लागू होते ही जगह-जगह लगे राजनीतिक होर्डिंग हटाने शुरू कर दिए गए. अधिसूचना जारी होते ही यूपी की हरदोई में कर्मचारी जेसीबी ले कर उतर आए और बिजली के पोलों व मकानों पर लगे होर्डिंग हटा दिए. साथ ही हाइवे और रोड से भी होर्डिंग हटाए गए. शनिवार को जैसे ही अधिसूचना आई सार्वजनिक स्थानों पर लगे बैनर, पोस्टर, होर्डिंग्स हटाने का सिलसिला शुरू हो गया. यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए 10 फरवरी से शुरू होकर 7 चरणों में वोटिंग होगी, जबकि उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 14 फरवरी को होने हैं.

अधिक पढ़ें ...

हरदोई/नोएडा. चुनाव आयोग ने शनिवार को देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित कर दीं. विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही पांचों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि पांचों राज्यों में कुल 7 चरणों में मतदान होने हैं. यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए भी 7 चरणों में वोटिंग होगी. पहले चरण के चुनाव 10 फरवरी को होंगे, जबकि दूसरे चरण के लिए मतदान 14 फरवरी, तीसरे चरण के लिए 20 फरवरी, चौथे चरण के लिए 23 फरवरी, पांचवें चरण के लिए 27 फरवरी, छठे फेज के लिए 3 मार्च और सातवें फेज के लिए 7 मार्च की तारीख तय की गई है. उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 14 फरवरी को होने हैं. विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आदर्श आचार संहिता लागू होते ही जगह-जगह लगे राजनीतिक होर्डिंग हटाने शुरू कर दिए गए. अधिसूचना जारी होते ही यूपी की हरदोई में कर्मचारी जेसीबी ले कर उतर आए और बिजली के पोलों व मकानों पर लगे होर्डिंग हटा दिए. साथ ही हाइवे और रोड से भी होर्डिंग हटाए गए. शनिवार को जैसे ही अधिसूचना आई सार्वजनिक स्थानों पर लगे बैनर, पोस्टर, होर्डिंग्स हटाने का सिलसिला शुरू हो गया.

उत्तराखंड और यूपी में हटाए गए पोस्टर-बैनर और होर्डिंग्स

Model Code of Conduct, Election Commission of india, up chunav 2022, Uttar Pradesh assembly elections 2022, uttarakhand assembly elections 2022, chunav date 2022, up chunav date 2022, uttarakhand chunav date 2022, up vidhan sabha chunav 2022, uttarakhand vidhan sabha chunav 2022, uttarakhand election 2022, up election 2022, up election, chunav date in up 2022, आदर्श आचार संहिता, भारतीय चुनाव आयोग, यूपी चुनाव 2022 की तारीख, उत्तराखंड चुनाव 2022 की तारीख, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 का तीसरा चरण, चुनाव 2022 की तारीख, यूपी की तारीख, विधानसभा चुनाव 2022, चुनाव 2022, यूपी चुनाव, 2022 यूपी चुनाव की तारीख, तीसरे चरण में किन सीटों पर होगा मतदान, पोस्टर, बैनर, होर्डिंग्स, चुनाव प्रचार सामग्री, posters, banners, hoardings, election campaign materials

समाचार एजेंसी एएनआई के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

चुनाव आचार संहिता लागू होते ही हरदोई जिला प्रशासन चुनावी मोड में आ गया है. आचार संहिता लागू होते ही जिला प्रशासन ने विभिन्न दलों द्वारा लगाई गई बड़ी-बड़ी होर्डिंग व पोस्टर को हटाने का काम शुरू कर दिया. शनिवार को दोपहर बाद नगर पालिका ने शहर में होर्डिंग, बैनर हटाने शुरू कर दिए. सभी राजनैतिक दलों के होर्डिंग, बैनर ईओ रविशंकर शुक्ला के नेतृत्व में हटाए गए. नगर के प्रमुख चौराहा-गलियों से होर्डिंग बैनर हटाने का कार्य किया गया.

चुनाव अधिसूचना जारी हो जाने के बाद पूरे जनपद में कही भी होर्डिंग, फ्लैक्स, बैनर नहीं लगेंगे. जहां भी होर्डिंग-बैनर लगे हैं, उन्हें जिला प्रशासन हटाने का कार्य करेगा. बताते चलें पिछले कई महीनों से विभिन्न राजनैतिक दलों द्वारा शहर से लेकर गांव तक में होर्डिंग्स लगाई गई थीं. हरदोई जिले में तमाम बड़े नेताओं ने अपनी रैलियों का आयोजन किया. इस दौरान लगभग सभी विधानसभा क्षेत्र के सभी संभावित प्रत्याशियों ने बड़े-बड़े होर्डिंग लगाकर अपना दमखम दिखाने का काम किया. चुनाव आचार संहिता लगने के बाद पूरे जिले में सभी नगर पंचायतों व तहसील स्तर पर विभिन्न राजनीतिक दलों की होर्डिंग्स हटाने का काम प्रशासन ने शुरू कर दिया है.

इसी तरह उत्तराखंड में भी प्रशासन ने होर्डिंग्स और बैनर हटाने का काम शुरू कर दिया है. यहां भी प्रशासन आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद तत्पर नजर आया. बता दें कि 70 सीटों वाले उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की स्टेट इलेक्शन कमीशन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. कोविड के मद्देनजर जहां पोलिंग बूथ की संख्या बढ़ा दी गई है, वहीं 80 प्लस एज ग्रुप वाले और दिव्यांग वोटर्स को बैलेट पेपर की विशेष सुविधा दी जा रही है. ये लोग घर बैठे-बैठे वोट कर पाएंगे.

Tags: Code of conduct, Up mission 2022 poster, Uttarakhand Election 2022

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर