लाइव टीवी

पराली जलाने पर 29 किसानों पर लगा 1 लाख 12 हजार का जुर्माना, छह पर FIR

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 18, 2019, 6:38 PM IST
पराली जलाने पर 29 किसानों पर लगा 1 लाख 12 हजार का जुर्माना, छह पर FIR
पराली जलाने पर 29 किसानों पर लगा 1 लाख 12 हजार का जुर्माना

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हरदोई में पराली (Stubble) के मामले में 29 किसानों (Farmer) पर 1 लाख 12 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. वहीं, छह किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

  • Share this:
हरदोई. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पराली (Stubble) जलाने वाले किसानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है. हरदोई में रविवार को चलाए गए अभियान में प्रशासन ने 29 किसानों (Farmer) को पराली जलाते हुए पकड़ा. जिनपर 1 लाख 12 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. वहीं, छह किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

राज्य में पराली जलाने (Burning Stubble) को लेकर लगातार सख्ती बरती जा रही है. इतना ही नहीं इसे रोकने में लापरवाही बरतने वाले लेखपालों पर भी कार्रवाई की जा रही है. इसी मामले में वल्लीपुर-ओदरा पचलाई के लेखपालों को निलंबित कर दिया गया. वहीं, तीन को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई, जबकि बावन के भिठारी गांव में पराली जलते मिलने पर एसडीएम ने लेखपाल को कठोर चेतावनी दी है.

29 किसानों पर लगा जुर्माना
पराली जलाने पर जिन 29 किसानों पर जुर्माना लगा है. उनमें शाहाबाद में 6, सवायजपुर में 3, बिलग्राम में 2, संडीला में 7 और सदर तहसील में 11 किसान पराली जलाते हुए मिले. भिठारी गांव में पराली जलाने की सूचना पर एसडीएम सदर राकेश कुमार व तहसीलदार रामवीर ने खुद खड़े होकर ट्रैक्टर से खेत जोतवाकर आग बुझाई.

दो लेखपाल निलंबित
बता दें, जिलाधिकारी पुलकित खरे ने रविरार को पराली जलाने वालों के खिलाफ जिले में सघन अभियान चलवाया. इस दौरान जिले में 21 किसान पराली जलाते हुए मिले. इन किसानों पर 1 लाख 12 हजार का जुर्माना लगाया गया है. सिटी मजिस्ट्रेट गजेंद्र सिंह ने बताया कि छह लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है. उन्होंने बताया कि लापरवाही बरतने पर लेखपाल वल्लीपुर अवधेश सिंह और ओदरा पचलाई के लेखपाल शिवदयाल वर्मा को निलंबित कर दिया गया है.

(रिपोर्ट- आशीश मिश्रा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरदोई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 5:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...