लाइव टीवी
Elec-widget

हरदोई: नवजात के हाथों में थी 6-6 अंगुलियां, CHC में तैनात दाई ने एक-एक काट दी, मौत

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 11, 2019, 9:10 AM IST
हरदोई: नवजात के हाथों में थी 6-6 अंगुलियां, CHC में तैनात दाई ने एक-एक काट दी, मौत
हरदोई में बच्चे की एक-एक अंगुली काट दी गई. इससे नवजात की मौत हो गई.

आरोप है कि स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में तैनात दाई विद्या देवी ने डॉक्टरों की गैरमौजूदगी में ही नवजात की अंगुलियां काट दीं. वहीं, CMO जिम्‍मेदार डॉक्‍टर को बचाने में जुट गए हैं.

  • Share this:
हरदोई. जिले के बिलग्राम सीएचसी (CHC) में स्वास्थ्यकर्मियों (Nursing Staff) की लापरवाही से एक नवजात की मौत हो गई. दरअसल, स्वास्थ्य केंद्र (Health Centre) में जन्मे नवजात के दोनों हाथों में 6-6 अंगुलियां थीं. इसके बाद महिला स्वास्थ्यकर्मी ने नवजात के दोनों हाथों की एक-एक उंगली काट दी, जिससे उसकी मौत हो गई. पिता की तहरीर पर पुलिस ने महिला स्वास्थ्यकर्मी के खिलाफ गैरइरादतन हत्या का केस दर्ज किया है. आरोप है कि दाई विद्या देवी ने डॉक्टरों की सलाह के बिना ही शिशु की अंगुलियां काट दी. बताया जा रहा है कि उस वक्‍त डॉक्‍टर भी वहां मौजूद नहीं थे.

बता दें ग्राम बाढ़ करेंखा निवासी रविंद्र की पत्नी लक्ष्मी को प्रसव पीड़ा होने पर शनिवार रात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया. रविंद्र ने बताया कि रविवार तड़के लक्ष्मी ने पुत्र को जन्म दिया. जन्म के बाद नवजात के दोनों हाथों में पांच के बजाय छह-छह अंगुलियां थीं. कुछ देर बाद स्वास्थ्यकर्मियों ने उसकी एक-एक अंगुली काट दी, जिसके बाद ज्यादा खून बहने से बच्चे की हालत बिगड़ने लगी तो स्वास्थ्यकर्मियों ने लक्ष्मी को डिस्चार्ज कर दिया. आरोप है कि अस्पताल से बाहर आते ही बच्चे ने दम तोड़ दिया.

डॉक्टर नहीं थे मौजूद

रविंद्र का आरोप है कि बच्चे के हाथ में 6-6 अंगुलियां हैं, इसकी जानकारी तक उन्हें नहीं दी गई. इतना ही नहीं डॉक्टर की गैर-मौजूदगी में ही नर्सिंग स्टाफ ने नवजात की अंगुली काट दी. इस वजह से खून बहने लगा. आरोप है कि इसी हालत में जच्‍चा-बच्‍चा को स्‍वस्‍थ्‍य केंद्र से डिस्चार्ज कर दिया गया.

hardoi new bor baby dies as fingers copped off
बच्चे की मौत के बाद रोते बिलखते परिजन.


मामले में कोतवाल अमरजीत सिंह ने बताया कि पिता रविंद्र की तहरीर पर सीएचसी की दाई विद्या देवी के खिलाफ गैरइरादतना हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है. एसपी आलोक प्रियदर्शी का कहना है कि मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

डॉक्टर को बचाने में जुटे सीएमओ
Loading...

इस चौंकाने वाली घटना के बाद सीएमओ (CMO) डॉक्टर एसके रावत जिम्मेदार डॉक्टर पर कार्रवाई करने से बच रहे हैं. उन्होंने न्यूज18 से बातचीत में बताया कि प्रसूता शनिवार रात 12 बजे एडमिट हुई थी. इसके बाद सुबह चार बजे एक बच्चे को जन्म दिया. जन्म के बाद से ही बच्चे को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. मौके पर मौजूद डॉक्टर ने उसे रिवाइव किया और जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया, लेकिन परिजन लेकर नहीं गए. इसके बाद रविवार सुबह 10 बजे बच्चे की मौत हो गई. डॉक्टर की गैर-मौजूदगी में अंगुली काटने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह परिजनों की सहमती से होना चाहिए था. यह जांच का विषय है.

(इनपुट: आशीष मिश्रा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरदोई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 8:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...