होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

हरदोई जेल में धूमधाम से किया गया भगवान शिव का रुद्राभिषेक, कैदियों ने गाए भजन

हरदोई जेल में धूमधाम से किया गया भगवान शिव का रुद्राभिषेक, कैदियों ने गाए भजन

हरदोई जिला जेल में धूमधाम से हुआ रूद्राभिषेक.

हरदोई जिला जेल में धूमधाम से हुआ रूद्राभिषेक.

Sawan Somvar: सावन भगवान महादेव का प्रिय महीना माना जाता है. हिन्दू धर्म मे मान्यता है कि इस महीने में भगवान शिव की भक्ति करने से भगवान प्रसन्न होते हैं. सावन के महीने में भगवान शंकर के रुद्राभिषेक का विशेष महत्व होता है. यही वजह है कि सार्वजनिक स्थानों से लेकर लोग अपने घरों में रुद्राभिषेक करते हैं. इस महीने में लोग भगवान महादेव का रुद्राभिषेक कर उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

जेल अधीक्षक उदय प्रताप ने किया रुद्रभिषेक
जेल में बंद कैदियों समेत पूरा स्टाफ रहा मौजूद

हरदोई: भगवान महादेव का प्रिय महीना सावन खत्म होने की कगार पर है. आज सावन का आखिरी सोमवार है. इस दौरान देशभर में भक्त, भगवान शिव की पूजा आराधना में लीन हैं. भगवान की भक्ति का ऐसा ही अनोखा दृश्य उत्तर प्रदेश के हरदोई के जिला कारागार में देखने को भी मिला है. यहां सावन के अंतिम सोमवार पर बड़े ही धूमधाम के साथ रुद्राभिषेक का आयोजन हुआ. जेल अधीक्षक उदय प्रताप मिश्र की मौजूदगी में जेल परिसर में भगवान शिव की प्रतिमा को बेहद आकर्षक ढंग से सजाया गया, उनकी पूजा आराधना की गई. इस दौरान जेल में कैद कैदी भी शिव भक्ति में डूबे नजर आए.

आज यानी सावन के अंतिम सोमवार पर जिला कारागार में भगवान शिव का विधिवत रुद्राभिषेक किया गया. जेल में पूजा-पाठ की व्यवस्था की गई और वैदिक रीति रिवाज के साथ पण्डित जी ने भगवान शिव का रुद्राभिषेक कराया. जेल अधीक्षक उदय प्रताप ने खुद हवन-पूजन किया. जेल में बन्द पुरुष और महिला बंदियों के साथ-साथ सारे स्टाफ को भगवान शिव का जल, पुष्प, फूल-मालाएं और दूध प्रसाद के रूप में दिया गया. इस मौके पर कारागार में बन्द बंदियों ने भगवान शिव की आराधना में भजन भी प्रस्तुत किए. भजन के दौरान पूरे कारागार परिसर का माहौल भक्तिमय हो गया था.

रुद्राभिषेक का विशेष महत्व
गौरतलब है कि सावन भगवान महादेव का प्रिय महीना माना जाता है. हिन्दू धर्म मे मान्यता है कि इस महीने में भगवान शिव की भक्ति करने से भगवान प्रसन्न होते हैं. सावन के महीने में भगवान शंकर के रुद्राभिषेक का विशेष महत्व होता है. यही वजह है कि सार्वजनिक स्थानों से लेकर लोग अपने घरों में रुद्राभिषेक करते हैं. इस महीने में लोग भगवान महादेव का रुद्राभिषेक कर उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं. आज सावन का आखिरी सोमवार है. यही वजह है कि शिवालयों में आज भारी भीड़ देखने को मिल रही है. लोग भगवान महादेव की भक्ति में डूबे हुए हैं.

Tags: Chief Minister Yogi Adityanath, CM Yogi, Har Har Mahadev, Hardoi Jail, Sawan somvar, Uttarpradesh news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर