Home /News /uttar-pradesh /

UP News: उफान पर गर्रा नदी, लोग अपने ही आशियाने को तोड़ कर रहे हैं पलायन

UP News: उफान पर गर्रा नदी, लोग अपने ही आशियाने को तोड़ कर रहे हैं पलायन

पहाड़ों पर हुई बारिश और बांधों से छोड़े गए पानी से हरदोई के पाली क्षेत्र से गुजरी गर्रा नदी उफना गई.

पहाड़ों पर हुई बारिश और बांधों से छोड़े गए पानी से हरदोई के पाली क्षेत्र से गुजरी गर्रा नदी उफना गई.

Hardoi Garra river flood: पहाड़ों पर हुई बारिश और बांधों से छोड़े गए पानी से हरदोई के पाली क्षेत्र से गुजरी गर्रा नदी उफना गई. तटवर्ती गांव इसकी चपेट में आ गए हैं. ग्राम कहारकोला में पानी भर गया है. मकान नदी में समा गए हैं.

हरदोई. पहाड़ों पर हुई बारिश और बांधों से छोड़े गए पानी का असर दिखने लगा है. इसके चलते हरदोई (hardoi) के पाली क्षेत्र से गुजरी गर्रा नदी (garra river) जल स्तर बढ़ने से उफना गई है. तटवर्ती गांव इसकी चपेट में आ गए हैं. ग्राम कहारकोला में पानी भर गया है. गांव के दो कच्चे मकान नदी में समा गए हैं, जबकि पांच मकान कटान की जद में हैं. गांव का पाली से संपर्क कट गया है और आवागमन प्रभावित है. लोग नाव किराये पर लेकर आ-जा रहे हैं. वहीं लोग अपना आशियाना खुद गिराकर सुरक्षित स्थानों पर पलायन कर रहे हैं.

पहाड़ों पर बारिश के बाद बांधों पर दबाव बना तो पानी नदियों में छोड़ा जाने लगा. तीन-चार दिन में नदियों में चार लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा जा चुका है. इसके कारण गंगा व रामगंगा समेत गर्रा नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई है. पाली क्षेत्र में उफनाई गर्रा नदी अब खतरनाक हो गई है. इसके किनारे बसा गांव कहारकोला टापू बन गया है. लोगों से गांव से निकलकर मुख्य मार्ग या कस्बे तक आने के लिए कमर तक पानी में होकर गुजरना पड़ रहा है. जहां पानी और गहरा है, वहां नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. यहां गांव के दृगपाल, रजनीश व इतवारी के कच्चे मकान का एक-एक कमरा कट कर नदी में समा चुका है, जबकि जदुराम, सुरेंद्र, गप्पू, मोहन व महिपाल आदि के मकान कटान की जद में हैं.

ग्रामीणों का कहना है कि ऐसी ही स्थिति वर्ष 2008 में बनी थीं. नदी के बढ़े जलस्तर ने काफी नुकसान किया था. कहारकोला गांव में बने लगभग 700 कच्चे व पक्के मकानों में रहने वाले लगभग दो हजार लोगों का पाली से सीधा संपर्क कट गया है. ग्रामीणों ने मिलकर नाव किराये पर ली है. इसी का सहारा ले रहे हैं. गर्रा नदी में उफान से कहारकोला के साथ ही पपरिया, कूड़ी, खेरिया, चंद्रमपुर, खजुआई, कपूरापुर, उमरिया, ख्वाजगीपुर, रंधीरपुर, बाबरपुर, अतरजी, लालुआपुर समेत दर्जनों गांवों के आसपास पानी पहुंच गया है. पानी भरने से कई जगह खेतों में खड़ी धान की फसल डूब गई है. वहीं गन्ना को भी नुकसान पहुंचा है. ग्रामीणों का कहना है कि पानी भरने से लगभग दो हजार बीघा से अधिक फसल जलमग्न हो गई है.

Tags: Garra river flood, Hardoi News, Heavy rain, Ramganga river flood, Uttar pradesh news, Village flood, हरदोई

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर