हाथरस: फिर तोड़ी गई अंबेडकर की प्रतिमा, 24 घंटे में तीन घटनाएं

मूर्ती तोड़े जाने के बाद इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है. अंबेडकर अनुयायियों में आक्रोश फैल गया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 1, 2018, 1:21 PM IST
हाथरस: फिर तोड़ी गई अंबेडकर की प्रतिमा, 24 घंटे में तीन घटनाएं
क्षतिग्रस्त मूर्ती की फोटो.
News18 Uttar Pradesh
Updated: April 1, 2018, 1:21 PM IST
उत्तर प्रदेश में हाथरस के गांव लाढ़पुर में तिराहे पर लगी डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को निशाना बनाया गया है. कुछ अराजक तत्वों ने मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया. मूर्ती तोड़े जाने के बाद इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है. अंबेडकर अनुयायियों में आक्रोश फैल गया है. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. प्रशासन की टीम ग्रामीणों को समझाने में लगी है. एसपी सुशील घुले का कहना है कि घटना को अंजाम देने वालों की तलाश की जा रही है. वहीं आंबेडकर पार्क में नई प्रतिमा रखवाने की तैयारी की जा रही है. घटनास्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 24 घंटे के अंदर मूर्ति तोड़ने की ये तीसरी घटना है. शुक्रवार रात इलाहाबाद में झूसी के त्रिवेणीपुरम में डॉ. बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को अराजक तत्वों ने तोड़ दिया था. वहीं सिद्धार्थनगर में भी अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गई. स्थानीय लोगों अपराधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए प्रदर्शन किया था.

यूपी के अलग-अलग शहरों में पिछले दिनों भी बाबा साहब आंबेडकर की मूर्ति को निशाना बनाया गया था. आजमगढ़, मेरठ, एटा में आंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ने और नुकसान पहुंचाने की घटनाएं सामने आई थीं. वहीं त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली जीत के बाद समर्थकों ने लेनिन की मूर्ति पर बुलडोजर गिरा दिया था. इसके बाद तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल से लेकर उत्तर प्रदेश में असामाजिक तत्वों द्वारा महापुरुषों की मूर्तियों को तोड़ने और खंडित करने का सिलसिला शुरू हो गया. सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने अम्बेडकर की मूर्ति तोड़े जाने पर नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई के आदेश दिए थे.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर