Home /News /uttar-pradesh /

अलीगढ़ में PM मोदी से मिलकर हाथरस का नाम बदलकर राजा महेंद्र प्रताप करने की मांग करेंगे वंशज

अलीगढ़ में PM मोदी से मिलकर हाथरस का नाम बदलकर राजा महेंद्र प्रताप करने की मांग करेंगे वंशज

राजा महेंद्र प्रताप सिंह के बंशजों ने की हाथरस जिले का नाम बदलने की मांग

राजा महेंद्र प्रताप सिंह के बंशजों ने की हाथरस जिले का नाम बदलने की मांग

Hathras News: देश तथा केंद्र सरकार के इस कदम पर राजा साहब के वंशजों तथा कस्बा मुरसान के लोगों ने खुशी जताई है और मांग की है कि हाथरस जिले का नामकरण राजा साहब के नाम पर हो.

हाथरस. भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले और निर्वासित रहते हुए 1915 में अफगानिस्तान में बनी भारत की अंतरिम सरकार के मुखिया रहे प्रसिद्ध जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह (Raja Mahendra Pratap Singh) के सम्मान में अलीगढ़ (Aligarh) जनपद में 14 सितंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने जा रहे है. प्रदेश तथा केंद्र सरकार के इस कदम पर राजा साहब के वंशजों तथा कस्बा मुरसान के लोगों ने खुशी जताई है और मांग की है कि हाथरस जिले का नामकरण राजा साहब के नाम पर हो. राजा साहब के वंशज  गणरद्धवज सिंह ने कहा कि अलीगढ़ में जब वे प्रधानमंत्री से मिलेंगे तो हाथरस जिले का नाम बदलने की मांग करेंगे.

बता दें कि 32 वर्ष निर्वासित रहकर देश की आजादी के लिए जंग लड़ने वाले और अफगानिस्तान के काबुल में 1915 में बनी अंतरिम सरकार के राष्ट्रपति रहे राजा महेंद्र प्रताप सिंह की जन्मस्थली हाथरस का कस्बा मुरसान है. कस्बा में आज भी शाही परिवार का किला मौजूद है, जिसमें राजा साहब के वंशज रहते हैं. वर्ष 1998 में मुरसान नगर पंचायत ने कस्बे में उनकी यादगार में एक पार्क तथा स्मारक बनाया था, जिसमें उनकी प्रतिमा लगी हुई है. राजा साहब ने अपने जीवन काल में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, वृंदावन के प्रेम महाविद्यालय सहित कई शिक्षण संस्थानों की स्थापना में जमीन आदि के जरिए महत्वपूर्ण योगदान दिया था और वह 1957 में मथुरा लोकसभा सीट से सांसद भी चुने गए थे.

सरकार को दिया धन्यवाद
देश की आजादी के लिए महत्वपूर्ण योगदान देने वाले राजा साहब के नाम पर अलीगढ़ में विश्वविद्यालय बनाए जाने से हाथरस के कस्बा मुरसान के लोग खुश हैं. राजा साहब के वंशज भी खुश हैं. राजा साहब के वंशज  गणरद्धवज सिंह इसे गौरव का विषय बता रहे हैं और प्रदेश तथा केंद्र सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं. अलबत्ता इन लोगों की मांग है कि हाथरस जिले का नाम राजा साहब के नाम पर हो और उनकी यादगार में ऐसा स्मारक बने जिसमें उनकी प्रतिमा लगे. एक लाइब्रेरी भी हो जो राजा साहब के बारे में नई पीढ़ी को जानकारी दे सके.

Tags: Aligarh news, Hathras news, Pm narendra modi, Up news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर