Home /News /uttar-pradesh /

Good News: नोएडा में अब जल्द बनेगा हेलीपोर्ट, 43 करोड़ की आएगी लागत, जानें पूरा प्लान

Good News: नोएडा में अब जल्द बनेगा हेलीपोर्ट, 43 करोड़ की आएगी लागत, जानें पूरा प्लान

इस हेलीपोर्ट पर एक साथ 6 हेलीकॉप्टर खड़े हो सकेंगे. (प्रतीकात्मक)

इस हेलीपोर्ट पर एक साथ 6 हेलीकॉप्टर खड़े हो सकेंगे. (प्रतीकात्मक)

नोएडा सेक्टर-151ए में हेलीपोर्ट (Heliport in Noida) का निर्माण पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल पर किया जाएगा. काम शुरू होने पर करीब एक साल में यह बनकर तैयार हो जाएगा. यहां पर एक साथ 6 हेलीकॉप्टर खड़े हो सकेंगे. इसके अलावा हेलीकॉप्टर के मरम्मत की भी सुविधा होगी. जरूरत पड़ने पर यहां से एयर एंबुलेंस का भी प्रयोग कर सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित सेक्टर-151ए में हेलीपोर्ट (Heliport in Noida) बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने तैयारी तेज कर दी है. प्राधिकरण ने हेलीपोर्ट के लिए ग्लोबल टेंडर जारी कर दिया है. 31 जनवरी को प्री बिड बैठक की जाएगी और 31 मार्च को तकनीकी बिड खोली जाएगी, जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा. वहीं टेंडर जीतने वाली कंपनी अगले 30 साल तक इसका संचालन करेगी.

बता दें कि हेलीपोर्ट का निर्माण पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल पर किया जाएगा. काम शुरू होने पर करीब एक साल में यह बनकर तैयार हो जाएगा. यहां पर एक साथ 6 हेलिकॉप्टर खड़े हो सकेंगे. इसके अलावा हेलीकॉप्टर के मरम्मत की भी सुविधा होगी. जरूरत पड़ने पर यहां से एयर एंबुलेंस का भी प्रयोग कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें- मेरठ के बंगला नंबर 235 का रहस्य जानकर हैरान रह जाएंगे आप

सेक्टर 151 में बनने वाले हेलीपोर्ट में 500 वर्ग मीटर में टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा, यह 20 आने वाले और 20 जाने वाले सवारियों के संचालन के लिए पर्याप्त है. हेलीपोर्ट का संचालन केवल दिन के लिए होगा. इस हेलीपोर्ट में इलेक्ट्रिक सब स्टेशन, फायर स्टेशन, चारदीवारी, आंतरिक सड़कें और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का प्रावधान भी रखा गया है.

हेलीपोर्ट का प्लान

ये भी पढ़ें- 13 ठिकानों पर 24 घंटे से रेड जारी, पुष्पराज जैन के घर से क्या मिला; जानें सभी अपडेट

देश के सबसे बड़े एमआई-172 हेलिकॉप्टर के भी इस हेलीपैड पर उतरने की सुविधा होगी. हेलीपोर्ट परियोजना को पीपीपी मॉडल पर बनाया जाएगा. इसे 9.35 एकड़ जमीन पर विकसित किया जाएगा. 43.13 करोड़ रुपये खर्च कर किए जाएंगे. इसका डिजाइन बेल 412 (12 सीटर) के अनुसार तैयार किया गया है.

हेलीपोर्ट में 5 बेल 412 के पार्किंग एप्रान की सुविधा होगी. इस हेलीपोर्ट में वीवीआईपी या आपातकाल के समय 26 सिटर एमआई-172 हेलिकॉप्टर भी उतारा जा सकेगा. हेलीपोर्ट में 500 वर्गमीटर में टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा, जो कि 20 यात्रियों के आने-जाने के लिए होगा.

Tags: Good news, Noida news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर