Home /News /uttar-pradesh /

UPTET Paper Leak Case: कैसे पकड़ में आया यूपी टीईटी का लीक पेपर? जानें पूरा मामला

UPTET Paper Leak Case: कैसे पकड़ में आया यूपी टीईटी का लीक पेपर? जानें पूरा मामला

UPTET Exam 2021 Cancelled : यूपीटीईटी की रद्द हुई परीक्षा अब अगले महीने कराई जाएगी. हालांकि यूपी सरकार की ओर से फिलहाल इसकी तारीख नहीं बताई गई है.

UPTET Exam 2021 Cancelled : यूपीटीईटी की रद्द हुई परीक्षा अब अगले महीने कराई जाएगी. हालांकि यूपी सरकार की ओर से फिलहाल इसकी तारीख नहीं बताई गई है.

UPTET Paper Leak Case: सूत्रों ने बताया कि इस प्रश्नपत्र के वायरल होने की शुरुआत मथुरा से हुई. उसके बाद वॉट्सऐप ग्रुप पर यह पेपर नोएडा में आया और इसी तरह गाजियाबाद, बुलंदशहर, मेरठ के वॉट्सऐप ग्रुप में यह पेपर पहुंचा. पुलिस से जुड़े कई लोगों के मोबाइल पर भी यह पेपर आया है. एक सूत्र ने बताया कि पेपर वायरल होने के बाद रात में ही परीक्षार्थियों के समूह बनाकर इसकी तैयारी भी कराई गई.

अधिक पढ़ें ...

    कामिर कुरैशी
    आगरा.
     उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET Exam 2021) सभी जिलों में रविवार सुबह 10 बजे से शुरू हो गई, लेकिन मथुरा से वॉट्सऐप पर पेपर लीक (Paper Leaked Case) होने के मामले में परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया है. इस मामले में यूपी एसटीएफ ने 3 लोगों को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी है. यूपी के अलग-अलग स्थानों पर एसटीएफ की 8 टीमें ताबड़तोड़ दबिश के लिए लगाई गई हैं. मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा व आगरा मथुरा में एसटीएफ अलग-अलग स्थानों पर दबिश में लगी हैं.

    दरअसल शिक्षक पात्रता परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले यानी शनिवार रात करीब 11 बजे के आसपास वॉट्सऐप ग्रुप में एक पेपर वायरल हो गया. 14 पेज के इस पेपर में 150 प्रश्न लिखे हुए थे और उनके सही विकल्प के ऊपर चिह्न लगा हुआ था. यूपी एसटीएफ के पास भी इस तरह का वायरल पेपर पहुंचा, जिस पर जांच बैठा दी गई है. नोएडा और मेरठ एसटीएफ ने यह पेपर अपने जिला मजिस्ट्रेट व लखनऊ मुख्यालय को भेजा, ताकि परीक्षा शुरू होते ही उसका मिलान किया जा सके. कुछ ही देर में यह पता गया कि वायरल हुआ पेपर असली है.

    ये भी पढ़ें- यूपी में इन तीन जगहों से WhatsApp पर वायरल हुआ था UPTET का पेपर

    मथुरा से लीक हुआ यूपीटीईटी का लीक पेपर
    सूत्रों ने बताया कि इस प्रश्नपत्र के वायरल होने की शुरुआत मथुरा से हुई. उसके बाद वॉट्सऐप ग्रुप पर यह पेपर नोएडा में आया और इसी तरह गाजियाबाद, बुलंदशहर, मेरठ के वॉट्सऐप ग्रुप में यह पेपर पहुंचा. पुलिस से जुड़े कई लोगों के मोबाइल पर भी यह पेपर आया है. एक सूत्र ने बताया कि पेपर वायरल होने के बाद रात में ही परीक्षार्थियों के समूह बनाकर इसकी तैयारी भी कराई गई.

    पेपर लीक मामले में अब तक 23 लोग गिरफ्तार
    यूपी के एडीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने इस बाबत प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि यूपीटीईटी परीक्षा में सॉल्वर गैंग्स को पकड़ने के लिए हमने एक जाल बिछाया. उन्होंने बताया कि इन लोगों के पास से पेपर की फोटो कॉपी बरामद हुई है. इन कागजों को शासन से शेयर करने के बाद पता चला कि यह टीईटी के प्रश्नपत्र थे. शासन ने फैसला लिया कि इन परीक्षाओं को रद्द किया जाए. अगले 1 महीने के भीतर यह परीक्षा दोबारा कराई जाएगी. दोबारा कराए जाने वाली परीक्षा पर पूरा खर्च सरकार उठाएगी. बीती रात से अभी तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों से 23 लोगों को पकड़ा गया है. इन सभी लोगों को एसटीएफ ने पकड़ा है.

    Tags: Paper Leak, UP STF, UPTET, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर