लाइव टीवी

अयोध्या दीपोत्सवः भगवान राम और हनुमान की भव्य मूर्ति से सजेगी दिवाली

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 12:25 PM IST
अयोध्या दीपोत्सवः भगवान राम और हनुमान की भव्य मूर्ति से सजेगी दिवाली
योगी सरकार रामनगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी में जुटी हुई है. इस बार दीपोत्सव में दीपों की लौ में भगवान श्री राम के दर्शन कराने की योजना है. (फाइल फोटो)

दीपोत्सव के उपलक्ष्य में राम की पैड़ी में भगवान राम (Lord Ram) और हनुमान (Hanuman) की फाइबर ग्लास की प्रतिमाएं (Idols) लगाई जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 12:25 PM IST
  • Share this:
अयोध्या. अयोध्या (Ayodhya) में होने वाले दीपोत्सव को लेकर जहां एक और प्रशासन (Administration) ने कमर कस ली है, वहीं श्रद्धालु भी पीछे नहीं हैं. अब खबर है कि दीपोत्सव के दौरान राम की पैड़ी में भगवान राम (Lord Ram) और भगवान हनुमान (Hanuman) की प्रतिमाएं (Idols) लगाई जाएंगी. ये प्रतिमाएं फाइबर ग्लास से निर्मित होंगी. गौरतलब है कि दिवाली (Diwali) के उपलक्ष्य में अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

भव्य आयोजन में जुटी है सरकार
योगी सरकार रामनगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी में जुटी हुई है. इस बार दीपोत्सव में दीपों की लौ में भगवान श्री राम के दर्शन कराने की योजना है. सबसे खास बात है कि इस बार अयोध्या के 16 घाटों पर दीयों के माध्यम से पूरी अयोध्या के दर्शन हो जाएंगें. वहीं दीपों के जलने के बाद जब ऊंचाई से उन्हें देखा जाएगा तो उसमें भगवान राम की आकृति दिखेगी.


Loading...

भगवान राम के होंगे दर्शन
इसके लिए अवध विश्वविद्यालय का दृश्य कला विभाग खास तैयारी कर रहा है. इसलिए इस बार दीपों को सीधा ना लगाकर ग्राफिक्स के माध्यम से घाटों पर सजाया जाएगा. इन्हीं ग्राफिक्स को देखने पर भगवान श्री राम, सीता और हनुमान समेत अयोध्या के प्रमुख दर्शनीय स्थलों की आकृतियों को घाटों पर ही देखा जा सकेगा.

26 अक्टूबर को होगा दीपोत्सव का आयोजन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने न्यूज18 से खास बातचीत में बताया था कि हमारी सरकार व्यापक कार्य योजना को लेकर कार्य कर रही है. दीपोत्सव का कार्यक्रम 26 अक्टूबर को है. हमने लक्ष्य तय किया है. वहां सभी घाटों, मंदिर, घरों और हर घर में दीपोत्सव का आयोजन हो और दीपावली के भव्य आयोजन के साथ हम अयोध्या को एक बार फिर विश्व पटल पर संदेश दिया जा सके.

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी
वहीं सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद को लेकर सुनवाई पूरी हो चुकी है. दोनों पक्षों की बहस के बाद कोर्ट ने सुनवाई खत्म कर दी. अब मामले में जल्द ही फैसला आने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ेंः SC के फैसले से पहले अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाने की तैयारी

SC के फैसले से पहले अयोध्या पहुंचे मुख्य सचिव-डीजीपी, संतों के साथ करेंगे बैठक

अयोध्या: दीपोत्सव के लिए विश्व हिंदू परिषद को नहीं मिली अनुमति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 12:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...