Home /News /uttar-pradesh /

Noida news: घर-सोसाइटी में मच्छर मिले तो कटेगा हजारों रुपये का चालान, जानिए नियम

Noida news: घर-सोसाइटी में मच्छर मिले तो कटेगा हजारों रुपये का चालान, जानिए नियम

गौतम बुद्ध नगर प्रशासन डेंगू की रोकथाम के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है. . (सांकेतिक तस्वीर)

गौतम बुद्ध नगर प्रशासन डेंगू की रोकथाम के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है. . (सांकेतिक तस्वीर)

सेक्टर 137 में है लॉजिक्स ब्लॉसम काउंटी सोसाइटी (Logix Blossom County Society) के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है. 35 घरों को भी नोटिस दिया गया है.

    नोएडा. गौतम बुद्ध नगर (Guatam Budh Nagar) प्रशासन डेंगू की रोकथाम के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है. एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जा रहा है. शहर में साफ-सफाई भी कराई जा रही है. साथ ही सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए चेकिंग भी की जा रही है. जहां गंदगी मिल रही है, वहां चालान काटा जा रहा है. घरों में मच्छर और एंटी लार्वा (Anti larva) मिलने पर नोटिस (Notice) भेजा रहा है तो सोसाइटी का चालान काटा जा रहा है. ऐसी ही एक सोसाइटी के बेसमेंट में पानी भरा होने और पूरी तरह से साफ-सफाई न होने पर 50 हजार रुपये का चालान काटा गया है. सेक्टर 137 में है लॉजिक्स ब्लॉसम काउंटी सोसाइटी (Logix Blossom County Society) के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है. 35 घरों को भी नोटिस दिया गया है.

    गौरतलब रहे जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा और उनकी टीम लगातार चेकिंग कर रही है. साथ ही रेजिडेंशियल सोसाइटी समेत सभी संस्थानों और होटल-रेस्टोरेंट को भी निर्देश दिए गए हैं कि वो अपने यहां किसी भी तरह से पानी जमा न होने दें. अगर जरूरत पड़े तो उसमे थोड़ा सा मिट्टी का तेल जरूर डालें, जिससे लार्वा पैदा न होने पाए. मलेरिया अधिकारी का कहना है कि सभी लोग अपने यहां साफ-सफाई रखें, वर्ना इस तरह की कार्रवाई के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

    जिले में हर रोज आ रहे हैं 25 से 30 डेंगू के मरीज

    गौतम बुद्ध नगर में लगातार बढ़ रही है डेंगू के मरीजों की संख्या. सेक्टर 30 स्थित बाल चिकित्सालय एवं स्नात्कोत्तर शैक्षणिक शिक्षण संस्थान में तीसरी और चौथी मंजिल पर 10-10 बिस्तर का डेंगू वार्ड बनाया गया है. जिले के अलग-अलग अस्पताल में डेंगू के करीब 500 मरीजों को इलाज चल रहा है. हर रोज 25 से 30 मरीज डेंगू के आ रहे हैं.

    नोएडा में गोल्फ कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, एंट्री फीस इतनी कि खरीद लेंगे SUV

    एलाइजा किट के जरिए डेंगू के मरीजों की जांच की जा रही है. डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू की चपेट में बच्चे और बड़े सभी आ रहे हैं, इसलिए ज्यादा एहतियात बरतने की है. जानकारों की मानें तो प्लेटलेट्स की खपत भी काफी बढ़ गई है. लगातार डिमांड बनी हुई  है. अभी तक जिला अस्पताल में डेंगू के एक मरीज में सबसे कम चार हजार प्लेटलेट्स पाई गईं थी.

    Tags: Dengue fever, Gautam Budh Nagar District Administration, Noida news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर