Home /News /uttar-pradesh /

iit professor manindra agarwal claims covid 19 cases will again rise in july

IIT कानपुर के प्रोफेसर ने किया सावधान, कहा- जुलाई में फिर बढ़ने लगेंगे कोरोना वायरस के मामले

भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 15,940 नए मामले सामने आए हैं. (फाइल फोटो)

भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 15,940 नए मामले सामने आए हैं. (फाइल फोटो)

COVID-19 In India: मणीन्द्र अग्रवाल ने बताया कि भविष्य में इस तरह की और लहरें भी आने की आशंका है, क्योंकि कुछ समय के बाद लोग प्राकृतिक प्रतिरक्षा खो देते हैं. वह कहते हैं, 'जब तक कोरोना का कोई नया म्यूटेंट नहीं आता है, जो प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता को बाइपास कर सके, तब तक देश में किसी बड़ी लहर की आशंका नहीं है.'

अधिक पढ़ें ...

कानपुर. अपने गणतीय मॉडल के आधार कोरोना की हर लहर का सटीक आकलन कर चुके आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि अगले महीने यानी जुलाई में कोरोना वायरस के मामले देशभर में बढ़ने लगेंगे. उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रतिदिन 20 हजार से 25 हजार केस सामने आ सकते हैं.

पद्मश्री सम्मान से अलंकृत प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने देश भर में एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बताया कि सूत्र माडल के आधार पर उन्होंने देश में कोरोना के मामलों का अध्ययन किया है, जिसके अनुसार भारत में कोरोना का यह चरण अब स्थिर हो गया है. वह कहते हैं, ‘वर्तमान में कोरोना के मामलों में जिस तरह से वृद्धि हो रही है, यह केवल एक छोटी लहर की तरह है, जो जुलाई के मध्य में प्रतिदिन 20 से 25 हजार मामलों के बीच चरम पर होगी और इससे डरने की जरूरत नहीं है.’

मणीन्द्र अग्रवाल ने बताया कि भविष्य में इस तरह की और लहरें भी आने की आशंका है, क्योंकि कुछ समय के बाद लोग प्राकृतिक प्रतिरक्षा खो देते हैं. वह कहते हैं, ‘जब तक कोरोना का कोई नया म्यूटेंट नहीं आता है, जो प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता को बाइपास कर सके, तब तक देश में किसी बड़ी लहर की आशंका नहीं है. अब तक के म्यूटेंट ऐसा नहीं कर पाए हैं.’ उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना से बचने के लिए कोविड नियमावली का पालन करना चाहिए और मास्क लगाकर ही घरों से निकलना चाहिए.

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 15,940 नए मामले सामने आए हैं. इस कारण अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,33,78,234 पर पहुंच गई. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या 88,284 से बढ़कर 91,779 हो गई. इस दौरान देश भर में 20 और लोगों की मौत हुई, जिससे मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 5,24,974 पर पहुंच गई.

वहीं उत्तर प्रदेश की अगर बात करें तो यहां पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के कुल 113 नए मामले रिकॉर्ड किए गए. इस कारण यहां एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 3536 पहुंच गई है. वहीं इस दौरान 506 लोगों ने इस जानलेवा संक्रमण को मात देकर ठीक हो गए.

Tags: COVID-19 INDIA, Iit kanpur

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर