लाइव टीवी

शूरा की बैठक में मदरसा देवबंद का बजट बढ़कर हुआ 36 करोड़ रुपये, आधुनिक शिक्षा पर नहीं बनी बात

News18Hindi
Updated: October 26, 2019, 11:41 AM IST
शूरा की बैठक में मदरसा देवबंद का बजट बढ़कर हुआ 36 करोड़ रुपये, आधुनिक शिक्षा पर नहीं बनी बात
हर साल मजलिस-ए-शूरा की बैठक आयोजित की जाती है. (फोटोसाभार- मदरसा दारुल उलूम की बेवसाइड से)

शूरा (Shura) की बैठक में आधुनिक शिक्षा (Modern Education) पर भी चर्चा हुई, लेकिन कोई बात नहीं बन सकी और इसके लिए एक कमेटी बना दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2019, 11:41 AM IST
  • Share this:
सहारनपुर. मदरसा दारुल उलूम, देवबंद (Deoband) में हुई संस्था की सुप्रीम पावर मजलिस-ए-शूरा (Shura) की बैठक खासी हंगामेदार रही. इस बीच मदरसे (Madrasa) का बजट (Budget) भी पास किया गया. महंगाई को देखते हुए बजट में बढ़ोतरी की गई है. अब सालाना बजट 36 करोड़ रुपये का होगा. हर साल मदरसे के बजट में बढोतरी की जा रही है. बैठक के दौरान सदस्यों की नियुक्ति, संपत्ति विवाद सहित दूसरे विषयों पर चर्चा हुई.

शूरा में तीन नए सदस्यों पर खूब चली बहस

मजलिस-ए-शूरा में सदस्यों के तीन पद खाली चल रहे थेत्र पुराने सदस्यों का इंतकाल (देहांत) हो जाने के चलते ये पद खाली हुए थे. बैठक के दौरान देश के तीन बड़े उलेमा के नाम पर चर्चा शुरु हो गई. लेकिन किसी भी एक नाम पर आम राय नहीं बन सकी. सूत्रों की मानें तो इसके बाद मौलाना आकिल सहारनपुरी, मौलाना शफीक बंगलौरी और मौलाना हबीब बांदवी को शूरा का सदस्य नियुक्त किया गया है.

आधुनिक शिक्षा पर नहीं बनी बात

जानकारों की मानें तो शूरा की बैठक में मदरसे के अंदर आधुनिक शिक्षा का मसौदा भी उठा. लेकिन इस विषय पर तमाम बहस के बाद भी एक राय नहीं बनी. जिसके चलते इसके लिए एक कर्मटी बनाई गई है. कमेटी बताएगी कि मदरसे में आधुनिक शिक्षा कितनी जरूरी है या नहीं या फिर किस तरह की होनी चाहिए. दूसरी ओर विवादों में आई निर्माणाधीन लायब्रेरी को लेकर भी चर्चा हुई. गौरतलब रहे कि लायब्रेरी से जोड़कर हेलीपैड बनाने की चर्चा सामने आई थी.

बैठक के दौरान मोहतमिम मौलाना अबुल कासिम नोमानी, मौलाना बदरुद्दीन अजमल, मौलाना गुलाम मोहम्मद वस्तानवी, मौलाना अनवारुल रहमान, मौलाना अब्दुल समद, मौलाना इश्तियाक, मुफ्ती अहमद खानपुरी, मौलाना मियां अंजर हुसैन, मुफ्ती सईद, मौलाना रहमतुल्लाह, मौलाना इब्राहीम आदि भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-
Loading...

दुकानदार ने प्लास्टिक की थैली में नहीं दिया सामान, गुस्साए ग्राहक ने पीट-पीटकर मार डाला

Kamlesh Tiwari ने हत्या से एक दिन पहले ट्विटर पर शेयर की थी 16 मंदिर-मस्जिदों के नाम वाली ये लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सहारनपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 11:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...