अपना शहर चुनें

States

इंदौर IIM अयोध्या को बनाएगा स्वच्छ, नगर निगम के साथ MOU पर किया साइन

अयोध्या शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम ने आईआईएम इंदौर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है.
अयोध्या शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम ने आईआईएम इंदौर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है.

अयोध्या (Ayodhya) को स्वच्छ बनाने के लिए अयोध्या नगर निगम ने आईआईएम इंदौर (IIM Indore) के साथ एक समझौते (MOU) पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत आईआईएम इंदौर के विशेषज्ञ नगर निगम कर्मचारियों को शहर को स्वच्छ (Clean) बनाने की ट्रेनिंग देंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 4:55 PM IST
  • Share this:
अयोध्या. अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Temple) के साथ-साथ रामनगरी को वैश्विक स्तर पर लाने के लिए अयोध्या नगर निगम (Ayodhya Municipal Corporation) ने आईआईएम इंदौर(IIM Indore) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. अयोध्या नगर निगम की कोशिश अगर रंग लाई तो अयोध्या भी एक दिन देश के स्वच्छ शहरों (Clean cities) की लिस्ट में सुमार होगी. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ सरकार अयोध्या के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

इसी प्रयास के अंगर्गत अयोध्या नगर निगम ने आईआईएम इंदौर(IIM Indore) के साथ एक एमओयू साइन किया है, जो स्वच्छता को लेकर है. अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय स्तर का धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन केंद्र बनाने की अयोध्या नगर निगम पृष्ठभूमि तैयार कर रहा है.  योध्या में पर्यटन को बढ़ावा के लिए यहां सभी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि शहर स्वच्छ हो. इसी लिए क्लीन सिटी इंदौर के आईआईएम के साथ अयोध्या नगर निगम ने समझौते पर हस्ताक्षर किया है.

UP पंचायत चुनाव 2021: आरक्षण की नए सिरे से लागू होगी प्रक्रिया, ये रहा फार्मूला




IIM के विशेषज्ञ नगर निगम कर्मियों को देंगे ट्रेंनिंग


अयोध्या के नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि दोनों संस्थाओं के बीच करार हो गया है. इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर. इसी वजह से वहां के मॉडल को लागू करके अयोध्या को उच्च कोटि के धार्मिक नगर के रूप में विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है. प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान के मानकों को यहां प्रतिष्ठित कर लोगों को जागरूक किया जाएगा. नगर आयुक्त विशाल सिंह के मुताबिक करार के अंतर्गत आईआईएम इंदौर के विशेषज्ञ नगर निगम के स्टाफ को ट्रेनिंग भी देंगे.

यातायात को सुगम बनाने के लिए अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में बदलाव भी किए जाएंगे. इन दोनों संस्थाओं की ओर से एक-एक अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे. यही नहीं अयोध्या को सुंदर बनाने के लिए सरकार बड़ी तैयारी कर रही है. बताया यह भी जा रहा है कि अयोध्या नगर निगम स्वच्छता गीत तैयार होगा जो रामचरितमानस की चौपाई की तर्ज पर बनेगा और इस गीत को प्रख्यात गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी अपनी आवाज देंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज