लाइव टीवी
Elec-widget

बुंदेलखंड की इस कला को देखकर दंग रह गया इटली का प्रतिनिधि मंडल

UMA SHANKER | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 27, 2019, 2:51 PM IST
बुंदेलखंड की इस कला को देखकर दंग रह गया इटली का प्रतिनिधि मंडल
हमीरपुर से इटली से आया प्रतिनिधि मंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए रवाना हो जाएगा.

यह प्रतिनिधि मंडल भारत के ग्रामीण परिवेश पर अध्‍ययन करने आया है. आगरा का भ्रमण करने के बाद यह टीम बुंदेलखंड के हमीरपुर जिला पहुंचा है.

  • Share this:
हमीरपुर: बुंदेलखंड (Bundelkhand) की एक खास कला (Special Art) को देखकर इटली (Italy) से आया एक प्रतिनिधि मंडल दंग हो गया. दरअसल, इटली का पांच सदस्‍यीय प्रतिनिधि मंडल बुंदेलखंड के गांवों की जीवन शैली पर अध्‍ययन करने के लिए उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हमीरपुर (Hamirpur) जिले में पहुंचा हुआ है. बुंदेलखंड के विभिन्‍न गांवों के भ्रमण के दौरान, उन्‍होंने वहां मिट्टी के बर्तनों को अपनी आंखों से बनते हुए देखा. हमीरपुर के कुम्‍हारों की इस कला को देखकर इटली से आया प्रतिनिधि मंडल हतप्रत रह गया.

उल्‍लेखनीय है कि लखनऊ के गाइड राजू के साथ इटली की पांच सदस्यीय टीम हमीरपुर जिला मुख्यालय आया हुआ है. बुंदेलखंड प्रवास के दौरान, यह प्रतिनिधि मंडल मंगलवार को मुख्यालय के कालपी चौराहा, गौरादेवी स्थित सड़क किनारे मैदान में बना रहे मिट्टी के बर्तन देखने पहुंचा. इस दौरान, हतप्रत इटैलियन प्रतिनिधि मंडल ने कुम्‍हारों के साथ लंबा समय गुजारा और इस कला के बाबत लंबी बातचीत भी की.

चाक से कुल्‍हल बनाने की कला को अपने कैमरों में कैद करने के बाद इटैलियन प्रतिनिधि मंडल ने स्‍थानीय लोगों की जीवनशैली और मिट्टी के बर्तनों के बाबत जानकारी हासिल की. यहां से यह प्रतिनिधि मंडल कुरारा क्षेत्र के नैठी और पतारा गांव के लिए रवाना हो गया. यहां ग्रामीणों से मुलाकात कर प्रतिनिधि मंडल ने लोगों के खान-पान, जीवन शैली और सामाजिक स्थिति की जानकारी ली.

इस टीम के साथ चल रहे गाइड राजू के अनुसार, यह प्रतिनिधि मंडल भारत के ग्रामीण परिवेश पर अध्‍ययन करने आया है. आगरा का भ्रमण करने के बाद यह टीम बुंदेलखंड के हमीरपुर जिला पहुंचा है. यहां से यह टीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए रवाना हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:
हमीरपुर खनन घोटाला: सीबीआई की रडार पर आए एक और आईएएस जी श्रीनिवास लू
उन्नाव: BJP का झंडा लगाकर गो तस्करी करने वाले गिरोह के 13 सदस्य गिरफ्तार
Loading...

कमलेश तिवारी हत्याकांड: फरार चल रहे अशफाक और मोइनुद्दीन गुजरात-राजस्थाल बॉर्डर से गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हमीरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 12:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...