होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Jalalabad Assembly Seat Result: भाजपा प्रत्याशी हरि प्रकाश वर्मा ने दर्ज की जीत, सपा से हुई कड़ी टक्कर

Jalalabad Assembly Seat Result: भाजपा प्रत्याशी हरि प्रकाश वर्मा ने दर्ज की जीत, सपा से हुई कड़ी टक्कर

जलालाबाद विधानसभा सीट भाजपा आज तक नहीं जीत पाई है. विधानसभा चुनाव 2022 में भाजपा ने हरिप्रकाश वर्मा (Bjp candidate hari Prakash verma) को उतारा है.

जलालाबाद विधानसभा सीट भाजपा आज तक नहीं जीत पाई है. विधानसभा चुनाव 2022 में भाजपा ने हरिप्रकाश वर्मा (Bjp candidate hari Prakash verma) को उतारा है.

Jalalabad Assembly Seat Result: जलालाबाद विधानसभा सीट भाजपा आज तक नहीं जीत पाई है. विधानसभा चुनाव 2022 में भाजपा ने हर ...अधिक पढ़ें

    शाहजहांपुर. Jalalabad Assembly Seat Result : जलालाबाद विधानसभा सीट पर अब तक भाजपा का खाता नहीं खुल सका है. ‘राम लहर’ में 1991 में इस सीट पर भाजपा तीसरे नंबर पर आई थी, जबकि ‘मोदी लहर’ में 2017 के चुनाव में पार्टी दूसरे नंबर पर रही थी. इस बार भाजपा ने हरिप्रकाश वर्मा (Bjp candidate hari Prakash verma) को उतारा है. समाजवादी पार्टी ने नीरज मौर्य (SP Candidate Niraj morya) ताल ठोक रहे हैं. बसपा ने अनुरुद्ध यादव (BSP Candidate Anurudh Yadav) को तो कांग्रेस ने गुरमीत कौर (INC Candidate Gurmeet Kaur) को अपना कैंडिडेट बनाया है.

    भाजपा उम्मीदवार पीछे
    शाहजहांपुर जिले की रूरल सीट जलालाबाद से भाजपा प्रत्याशी हरि प्रकाश वर्मा ने चुनावी मैदान जीत लिया. सपा के साथ कड़े मुकाबले के अंत में जीत भाजपा के हाथ लगी. हरि प्रकाश वर्मा को कुल 99609 वोट मिले तो वहीं सपा प्रत्याशी नीरज मौर्ज को 95 हजार से अधिक वोट मिले.

    यह भी पढ़ें- Baheri Assembly Seat Result: बहेरी सीट से भाजपा की हार, सपा प्रत्याशी अताउर्ररहमान ने दर्ज की जीत

    जलालाबाद से तीन बार विधायक रहे समाजवादी पार्टी के दिग्‍गज नेता और निवर्तमान विधायक शरदवीर सिंह के पार्टी की टिकट न मिलने पर सपा से इस्‍तीफा देने से इस बार सपा की राह यहां मुश्किल हो गई है. इस सीट के शुरूआती रुझान आने लगे हैं. जलालाबाद के लाइव नतीजे जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें. 2017 चुनाव का नतीजा

    90 के दशक से इस सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) का दबदबा है. वर्तमान में सपा के शरदवीर सिंह विधायक हैं. इससे पहले 1996 और 2002 में भी शरदवीर सपा से इस सीट से जीत चुके हैं. इस सीट पर ज्‍यादातर ठाकुर विधायक ही चुने गए हैं. हालांकि उसे बीच में बसपा से सपा को मजबूत चुनौती मिली है. इस चुनाव में सपा के प्रत्‍याशी शरदवीर सिंह को 75326 वोट मिले थे. उन्‍होंने भाजपा प्रत्‍याशी मनोज कश्‍यप को 9297 वोट से हराया था. तीसरे नंबर पर रहे बसपा के निवर्तमान विधायक नीरज कुशवाहा को 58337 वोट मिले थे.

    जा‍तीय समीकरण

    3.42 लाख मतदाताओं वाली जलालाबाद विधानसभा सीट पर अनुसूचित जाति के करीब 43 हजार वोटर हैं. क्षत्रिय करीब 41 हजार, यादव 35 हजार, लोध 32 हजार, मुस्‍लिम 28 हजार और ब्राह्मण वोटर की संख्‍या करीब 24 है. जलालाबाद विधानसभा सीट पर अब तक 17 चुनाव हो चुके हैं. सबसे अधिक पांच बार कांग्रेस जीत चुकी है. आखिरी बार उसे 1985 में जीत मिली थी.

    चार बार जीती है सपा

    सपा को चार बार जीत मिली है. जनसंघ को दो बार, जनता दल और जनता पार्टी को एक-एक बार मौका मिला है. राममूर्ति सिंह अकेले विधायक हैं, जिन्‍होंने लगातार तीन बार जीत दर्ज की थी. 1989 में वह जनता दल से जीते थे, 1991 में जनता पार्टी और 1993 में समाजवादी पार्टी से विधानसभा पहुंचे. 2007 बसपा के नीरज कुशवाहा ने सपा के शरदवीर सिंह को इस सीट से हैट्रिक लगाने से रोका था. 2017 में शरदवीर सिंह ने नीरज कुशवाहा को हैट्रिक नहीं लगाने दिया.

    Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें