Home /News /uttar-pradesh /

jaunpur sadar assembly seat results live update win loss bjp gc yadav sp mohammed arshad khan cong nadeem javed

Jaunpur Assembly Seat Result: जौनपुर में लगातार दूसरी बार खिला 'कमल', सपा-बसपा का नहीं चला दांव

UP Assembly Elections 2022: जौनपुर सदर सीट पर दोबारा खिलेगा 'कमल' या सपा-बसपा बिगाड़ेंगे खेल?

UP Assembly Elections 2022: जौनपुर सदर सीट पर दोबारा खिलेगा 'कमल' या सपा-बसपा बिगाड़ेंगे खेल?

Jaunpur Assembly Seat Results: जौनपुर सदर सीट (Jaunpur Assembly Seat) से भाजपा के योगी सरकार में मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने सपा के अरशद खान (SP Arshad Khan) को हराया दिया है. इस सीट पर काफी उलटफेर देखा गया था.

    जौनपुर. जौनपुर सदर सीट (Jaunpur Assembly Seat) से भाजपा के योगी सरकार में मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने सपा के अरशद खान (SP Arshad Khan) को हराया दिया है. इस सीट पर काफी उलटफेर देखा गया था. वहीं बसपा के (BSP Saleem Khan) तीसरे नंबर पर रहे. यहां मुस्लिम वोटर्स का जीत-हार में अहम रोल होता है. इसके बावजूद पिछले विधानसभा चुनाव में ध्रुवीकरण के कारण ‘कमल’ खिला था. योगी सरकार में मंत्री गिरीश चंद्र यादव पहली बार चुनाव में उतरे और सपा-कांग्रेस के गठबंधन के बावजूद उन्होंने कांग्रेस के सीटिंग विधायक नदीम जावेद को हराया था. दोबारा भाजपा ने गिरीश चंद्र यादव (BJP Girish Chandra Yadav) पर दांव खेला.

    जौनपुर विधानसभा सीट के मतदाता ने 1980 के बाद से किसी भी नेता को लगातार दो बार अपना विधायक नहीं चुना है. 1977 और 80 में कांग्रेस के कमला प्रसाद सिंह लगातार दो चुनाव जीते थे. उस वक्त यह सीट कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करती थी. 2012 में 22 साल बाद नदीम जावेद ने कांग्रेस को यहां जीत दिलाई थी. यहां से सपा दो बार 1996 और 2007 में जीती थी. इस बार कांग्रेस ने पहले जिलाध्यक्ष फैसल हसन तबरेज को प्रत्याशी बनाया था. बाद में पार्टी ने अपना फैसला बदलते हुए पिछला चुनाव हारे नदीम जावेद (Congress Nadeem Javed) को मैदान में उतारा. इसी सीट से 2012 में जावेद कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गए थे. लेकिन 2017 में भाजपा के गिरीश चंद्र यादव से चुनाव हार गए थे.

    वहीं, समाजवादी पार्टी ने भी आखिरी समय में उम्मीदवार बदला है. पहले सपा ने जौनपुर सदर विधानसभा सीट से तेज बहादुर मौर्य (Tej Bahadur Maurya) को उम्मीदवार घोषित किया था. बाद में पार्टी ने तेज बहादुर का टिकट काटकर अरशद खान (SP Arshad Khan) को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया. वहीं, बसपा ने भी सलीम खान (BSP Saleem Khan) मैदान में हैं. यानी तीन पार्टियों ने मुस्लिम उम्मीदवारों को उतारा है.

    2017 विधानसभा चुनाव का परिणाम
    पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा के गिरीश चंद्र यादव को 90334 वोट मिले थे. दूसरे स्‍थान पर रहे कांग्रेस को नदीम जावेद ने 78040 वोट हासिल किए थे. वह 12284 वोट से चुनाव हारे थे. लगभग चार लाख मतदाताओं वाली जौनपुर विधानसभा सीट पर मुस्‍लिम मतदाताओं की संख्या करीब 90 हजार है. दलित वोटर करीब 50 हजार, वैश्‍य 40 हजार, मौर्य 37 हजार, यादव 33 हजार, बिंद 29 हजार, क्षत्रिय व राजभर 26-26 हजार और ब्राह्मण वोटर करीब 22 हजार हैं.

    Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर