Home /News /uttar-pradesh /

mariyahu jaunpur assembly seat result live update win loss anand dubey meera pandey sushma patel dr r k patel

Mariyahu result: मड़ियाहू सीट से डॉ. आर के पटेल ने दर्ज की जीत, सपा से था कांटे की टक्कर

जौनपुर की मड़ियाहू विधानसभा सीट पर पटेल वोटरों का दबदबा माना जाता है.

जौनपुर की मड़ियाहू विधानसभा सीट पर पटेल वोटरों का दबदबा माना जाता है.

Mariyahu assembly seat result: जौनपुर की मड़ियाहू विधानसभा सीट से भाजपा-अपना दल (सोनेलाल) गठबंधन से डॉ. आर के पटेल (DR R.K. PATEL) ने सपा की सुषमा पटेल (SUSHMA PATEL) को 1206 वोटों से हराया दिया है. भाजपा-अपना दल (सोनेलाल) गठबंधन से डॉ. आर के पटेल (DR R.K. PATEL) को 76007 वोट मिले हैं.

अधिक पढ़ें ...

Mariyahu Vidhan Sabha Chunav Result: जौनपुर की मड़ियाहू विधानसभा सीट से भाजपा-अपना दल (सोनेलाल) गठबंधन से डॉ. आर के पटेल (DR R.K. PATEL) ने सपा की सुषमा पटेल (SUSHMA PATEL) को 1206 वोटों से हराया दिया है. भाजपा-अपना दल (सोनेलाल) गठबंधन से डॉ. आर के पटेल (DR R.K. PATEL) को 76007 वोट मिले हैं, जबकि सपा की सुषमा पटेल (SUSHMA PATEL) ने 74801 वोट हासिल किए. वहीं बसपा के आनंद दुबे (ANAND DUBEY) 32783 वोटों के साथ तीसरे नंबर रहे.

मालूम हो कि इस सीट पर पटेल वोटरों का वर्चस्‍व माना जाता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इसे गठबंधन सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के लिए छोड़ा था. अपना दल के परंपरागत वोटर पटेल और अगड़ी जाति के समीकरण के बल पर डॉ. लीना तिवारी यह सीट सपा से छीनने में कामयाब रहीं. लेकिन 2022 के चुनाव में लीना तिवारी का टिकट कट गया. इस बार भाजपा-अपना दल (सोनेलाल) गठबंधन से डॉ. आर के पटेल (DR R.K. PATEL) ताल ठोक रहे हैं. सपा ने पिछले साल बसपा छोड़कर पार्टी में आईं सुषमा पटेल (SUSHMA PATEL) को मैदान में उतारा है. बसपा की तरफ से आनंद दुबे (ANAND DUBEY) और कांग्रेस से मीरा पांडे (MEERA PANDEY) अपनी किस्मत आजमा रही हैं.

जौनपुर की मड़ियाहू सीट पर शुरुआती दौर में कांग्रेस का दबदबा होता था. 1985 के चुनाव में लोकदल के दूधनाथ ने इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा तोड़ा था. इसके बाद से कांग्रेस नहीं जीत सकी. 1989 में जनता दल की सावित्री देवी और 1991 में जनता दल के ही किशोरी लाल के पास यह सीट चली गई. 1993 में सावित्री देवी यहां से सपा के टिकट पर जीतकर विधानसभा पहुंचीं. सावित्री पटेल और दूधनाथ पटेल 2022 के चुनाव में सपा की उम्मीदवार के तौर पर उतरीं सुषमा पटेल के सास और ससुर थे.

1996 और 2002 के चुनाव में मड़ियाहू से सपा के दिग्‍गज नेता पारसनाथ यादव जीते थे. 2007 में बसपा के केके सचान ने यह सीट सपा से छीन ली थी. 2012 में श्रद्धा यादव ने फिर यहां सपा की वापसी कराई थी. 2017 मे अपना दल की लीना तिवारी ने सपा की सिटिंग विधायक श्रद्धा यादव को 11350 वोटों के अंतर से हराया था. लीना तिवारी को 58804 वोट मिले थे. श्रद्धा यादव 47454 मत ले पाई थीं. 37066 वोट पाकर बसपा के भोलानाथ शुक्‍ल तीसरे स्‍थान पर रहे थे.

मड़ियाहूं विधानसभा सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या करीब 3.35 लाख है. इसमें पटेल 65 हजार, ब्राह्मण 62 हजार, यादव 38 हजार, दलित वोटर करीब 35 हजार., क्षत्रिय 20 हजार, मुस्‍लिम 27 हजार और मौर्य वोटर करीब 14 हजार हैं.

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर