लाइव टीवी

किसान सम्मान योजना: जौनपुर में 5000 किसानों को मिले 2 हजार रुपए एकाउंट से ही वापस

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 6, 2019, 2:12 PM IST

जौनपुर जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा ने बताया कि जितने किसानों के खातों से रुपये वापस हुए हैं, ये सभी किसान पात्र हैं. इस विषय में मुख्यालय से जानकारी लेकर डिजिटल गलती को सुधारकर किसानों के खातों में जल्द ही सेकेण्ड फेज में रुपए भेजे जायेंगे.

  • Share this:
जौनपुर में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिए गए 2 हजार रुपए कई किसानों के खाते में आने के कुछ ही देर बाद वापस होने से हड़कंप मच गया है. किसान निर्मला देवी का कहना है कि 24 फरवरी को खाते में 2000 रुपए जमा होने का मैसेज आया. जब बैंक में निकालने गए तो पता चला कि पैसा वापस चला गया है. सिर्फ निर्मला देवी ही नहीं बताया जा रहा है कि जिले के लगभग 5000 हजार किसानों के साथ ऐसा हुआ है. अपने घर के बाहर हाथों में बैक पासबुक लेकर खड़े यह किसान अपने को ठगा महसूस कर रहे हैं.

बता दें कि 24 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर से इस योजना का शुभारंभ किया था. इसके बाद तकरीबन 75 हजार किसानों के खाते में पहली किश्त में रूप में दो-दो हजार रुपए केंद्र सरकार ने डीबीटी के माध्यम से भेजे. अब पता चल रहा है कि जिले के सभी बैंकों से कई किसानों के खाते से पैसे वापस हो रहे हैं.

जौनपुर जिले में 6 लाख 55 हजार किसान हैं. इसमें दो हेक्टेयर जोत वाले किसानों की संख्या 6 लाख 35 हजार 852 है. आधार कार्ड, खतौनी और बैंक पासबुक के आधार पर राजस्व विभाग के कर्मचारियों ने जांच के बाद 3 लाख 50 हजार किसानों की ऑनलाइन फीडिंग कर दिया है. इसमें जांच के बाद अभी तक 1 लाख 35 हजार किसान पात्र पाए गए हैं. अन्य किसानों की जांच केंद्र सरकार के स्तर से की जा रही है.

पता चला है कि यूनियन बैंक की शाखा, बरईपार से 300 किसानों के खाते से किसान सम्मान निधि का पैसा वापस चला गया है. किसानों को पैसा आने का मैसेज भी आया था. लेकिन जब वापसी का मैसेज हुआ तो उन्हें बड़ा झटका लगा. लोग भागकर बैंक जा रहे हैं. लेकिन बैंक कर्मचारी कुछ भी बताने से इंकार कर रहे हैं.

उधर इस पूरे मामले में जौनपुर जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा ने बताया कि जितने किसानों के खातों से रुपये वापस हुए हैं, ये सभी किसान पात्र हैं. पात्रों के नाम में डिजिटल अन्तर के चलते रुपए वापस चले गए हैं. इस विषय में मुख्यालय से जानकारी लेकर डिजिटल गलती को सुधारकर किसानों के खातों में जल्द ही सेकेण्ड फेज में रुपए भेजे जायेंगे.

(मनोज सिंह पटेल की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें -
Loading...

पीएम ने किसानों के खाते में डाले पैसे, अखिलेश ने कहा- किसानों का हो कर्ज माफ

देश के 12 करोड़ किसानों के अकाउंट में आएंगे 2-2 हजार रुपये, जानें किसे मिलेगा लाभ

पीएम मोदी की रैली में लुभावने अंदाज में दिखे समर्थक, देखें वीडियो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जौनपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 6, 2019, 1:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...