UP Assembly By Election: मल्हनी में मुकाबला हुआ दिलचस्प, बाहुबली धनंजय सिंह ने ठोकी ताल

सपा प्रत्याशी लकी यादव (बाएं) और बाहुबली नेता धनंजय सिंह (Photo: Video Grab)
सपा प्रत्याशी लकी यादव (बाएं) और बाहुबली नेता धनंजय सिंह (Photo: Video Grab)

जौनपुर (Jaunpur) की मल्हनी सीट पर भाजपा (BJP) कभी जीत नहीं पायी है. इस बार वो अपना खाता खोलने के लिए पूरी ताकत लगाए हुए है. दूसरी तरफ सपा के सामने अपने इस किले को बचाने की चुनौती है. तीसरा एंगल है बाहुबली धनंजय सिंह.

  • Share this:
मनोज सिंह पटेल

जौनपुर. उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव (Up Assembly By Election) में जौनपुर (Jaunpur) की मल्हनी विधान सभा सीट (Malhani Seat) पर सबकी निगाहें हैं. इस बार इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प होता दिख रहा है. दरअसल बुधवार को उप चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के प्रत्याशी लकी यादव के अलावा बाहुबली नेता और पूर्व सांसद धनंजय सिंह (Former MP Dhananjay Singh) ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन भर दिया. जौनपुर सदर कोर्ट नंबर-12 में पहुंचे दोनों ही नेताओं के साथ भारी-समर्थकों की भीड़ थी. धनंजय सिंह और लकी यादव ने नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि मल्हनी से अपनी-अपनी जीत का दावा किया है.

सपा प्रत्याशी को जनता से सहानुभूति की उम्मीद



मल्हनी के सपा विधायक रहे पारस नाथ यादव के निधन के बाद खाली हुई सीट पर उनके बेटे को सपा ने टिकट देकर चुनावी मैदान मे उतारा है. यहां दो बार से सपा का ही कब्जा रहा है. पापा के निधन के बाद सपा प्रत्याशी लकी यादव को जनता से सहानुभूति मिलने की उम्मीद है, लिहाजा वह चुनाव जीतने को लेकर आश्वस्त दिख रहे हैं.
आज तक नहीं जीती है बीजेपी

बता दें भाजपा इस सीट से कभी जीत नहीं पायी है लिहाजा वो अपना खाता खोलने के लिए पूरी ताकत लगाए हुए है. दूसरी तरफ सपा के सामने अपने इस किले को बचाने की चुनौती है.

धनंजय  सिंह के उतरने से बीजेपी का बिगड़ा खेल!

वैसे इस सीट पर तीसरा एंगल भी है और वो है बाहुबली धनंजय सिंह. यहां हमेशा यही चर्चा रहती है कि ये न तो जीत पाते हैं और न ही भाजपा को जीतने देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि मल्हनी का कास्ट कॉम्बिनेशन ही कुछ ऐसा है. इस सीट पर ठाकुर और यादव मतदाताओं की संख्या लगभग बराबर है. धनंजय सिंह ठाकुरों का वोट काट देते हैं. इस वजह से भाजपा औंधे मुंह गिर जाती है और यादवों के एकमुश्त वोट से सपा जीतती रही है. इस बार भी समीकरण ऐसे ही हैं.

वोटरों की स्थिति

जौनपुर की मल्हनी सीट पर 2017 के चुनाव में कुल 3 लाख 45 हजार वोटर थे. उपचुनाव के लिए मतदाताओं की सूची जारी होने वाली है. जाहिर है ये संख्या थोड़ी बढ़ेगी ही.

मल्हनी से विधायक

2017- सपा से पारसनाथ यादव ने निषाद पार्टी के धनंजय सिंह को हराया

2012- सपा से पारसनाथ यादव ने निर्दलीय जागृति सिंह को हराया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज