मिट्टी के बर्तनों को फैशन में लाएगी योगी सरकार, कुम्हारों के आएंगे 'अच्छे दिन'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिट्टी उद्योग को संरक्षित करना का ऐलान किया है. मिट्टी से बनने वाली कलाकृतियों को बढ़ावा देने के लिए माटी कला बोर्ड का गठन किया जाएगा.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 26, 2019, 11:06 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 26, 2019, 11:06 PM IST
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में मिट्टी उद्योग को संरक्षित करना का ऐलान किया है. मिट्टी से बनने वाली कलाकृतियों को बढ़ावा देनें के लिए प्रदेश में जल्द ही माटी कला बोर्ड का गठन किया जाएगा. सीएम योगी के ऐलान के बाद जौनपुर के कुम्हारों में उम्मीद की किरण दिखाई दे रही है.

दरअसल राज्य सरकार का मानना है कि कुम्हारों को जल्द से जल्द सस्ते दर पर मिट्टी उपलब्ध कराया जाए. जिससे पराम्परागत रोजगार को बढ़ावा देन के लिए कम पूंजी में एक सफल रोजगार को आगे बढ़ाया जा सकता है. कुम्हारों के शिल्पकला को आधुनिकता का समावेश किये जाने से पराम्परागत रोजगार को बढ़ावा मिलेगा.



पर्यावरण का संरक्षण

बता दें कि कुम्हारी कला से जुड़े रोजगार को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैण्डअप इंडिया, स्टार्टअप इंडिया के अलावा एक जिला एक उत्पाद योजना से जोड़े जाने को लेकर योगी सरकार ने कवायद शुरू की है. सरकार के इस पहल से पर्यावरण को सुरक्षित करने में आसानी होगी. साथ ही गांव के पट्टे की जमीन के अलावा तालाबों से मिट्टी निकालने की सरकार द्वारा व्यवस्था किये जाने के बाद प्रजापति समाज की दशा को बेहतर बनाया जा सकेगा है.

Yogi
सीएम योगी आदित्यनाथ


वहीं कुम्हारों और उनके परिवार के लोगों का मानना है कि सस्ते दर पर मिट्टी की आसान उपलब्धता के साथ ही मिट्टी के बर्तनों का बाजार उपलब्ध होना चाहिए. जिससे घर परिवार के खर्चों को चलाया जा सके.
(रिपोर्ट- मनोज सिंह पटेल)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...