Home /News /uttar-pradesh /

Badlapur Assembly Seat: ब्राह्मण मतदाता है बदलापुर का भाग्‍य विधाता, जिसने साधा ताज उसी का

Badlapur Assembly Seat: ब्राह्मण मतदाता है बदलापुर का भाग्‍य विधाता, जिसने साधा ताज उसी का

UP Chunav 2022: बदलापुर सीट पर तीसरी बार हो रहे चुनाव में किसके हाथ लगेगी जीत.

UP Chunav 2022: बदलापुर सीट पर तीसरी बार हो रहे चुनाव में किसके हाथ लगेगी जीत.

Badlapur Assembly Seat Election: जौनपुर जि़ले की बदलापुर विधानसभा सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्‍तित्‍व में आई थी. अब तक हुए दो चुनाव में एक बार सपा और एक बार भाजपा जीती है. दोनों ही चुना़व में बसपा दूसरेे नंबर पर रही है.

जौनपुर. ब्राह्मण मतदाताओं के वर्चस्‍व वाली बदलापुर विधानसभा सीट पिछले चुनाव में भाजपा के रमेश चंद्र मिश्र ने जीत दर्ज की थी. 2008 के परिसीमन में खुटहन व गढ़वारा विधानसभाओं को काटकर बदलापुर नई विधानसभा सीट बनाई गई थी. अब तक दो चुनाव हुए हैं. एक बार सपा और एक बार भाजपा जीती है.

जौनपुर जिले की बदलापुर विधानसभा सीट पर ब्राह्मण मतदाता ही महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. जिसके साथ जाएगा ताज उसी के सिर सजेगा. दोनों ही चुनाव में ब्राह्मण सपा से ओमप्रकाश दुबे ‘बाबा’ व भाजपा से रमेश चंद्र मिश्र विधायक बने. हालांकि दलित, क्षत्रिय व यादव वोटर भी प्रभावी स्‍थिति में है. यही वजह रही कि 2012 और 2017 के चुनाव में दूसरे नंबर पर बसपा के लालजी यादव ही रहे. 2012 सपा के ओम प्रकाश दुबे बाबा को 65,278 वोट मिले थे. उन्होंने बसपा के लालजी यादव को 16,193 वोटों से हराया था. इस चुनाव में कांग्रेस के विवेक कुमार सिंह राजा 20503 मत पाकर तीसरे नंबर पर थे. भाजपा के विनय सिंह 11878 मत पाकर चौथे स्थान पर थे.

2017 का परिणाम
2017 में भाजपा प्रत्याशी रमेश चंद्र मिश्र ने बसपा के लालजी यादव को 2372 वोटों से हराया था. रमेश चंद्र मिश्र को 60237 वोट मिले थे. बसपा के लालजी यादव ने 57865 मत प्राप्‍त किया था. सपा के ओम प्रकाश दुबे बाबा 46545 मत पाकर तीसरे नंबर पर थे।

Tags: UP Election 2022, UP Vidhan sabha chunav, Uttar Pradesh Assembly Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर