Home /News /uttar-pradesh /

Mungra Badshahpur Assembly Seat: मुंगरा बादशाहपुर में 'मोदी लहर' में हार गई थी भाजपा, इस बार क्या है सीन?

Mungra Badshahpur Assembly Seat: मुंगरा बादशाहपुर में 'मोदी लहर' में हार गई थी भाजपा, इस बार क्या है सीन?

UP Chunav 2022: मोदी-लहर में भी बसपा ने यहां से जीत कर बनाया था रिकॉर्ड.

UP Chunav 2022: मोदी-लहर में भी बसपा ने यहां से जीत कर बनाया था रिकॉर्ड.

Mungra Badshahpur Assembly Seat: जौनपुर जिले की मुंगरा बांदशाहपुर विधानसभा सीट पर ब्राह्मण वोटरों का वर्चस्‍व है. पटेल और यादव भी मिलकर जीत का समीकरण बनाते हैं. 2017 के चुनाव में बसपा की सुषमा पटेल ने भाजपा की कद्दावर नेता सीमा द्विवेदी को हराया था. सुषमा पटेल अब सपा में शामिल हो चुकी हैं.

अधिक पढ़ें ...

जौनपुर. मुंगरा बादशाहपुर विधानसभा सीट पर 2017 के ‘मोदी लहर’ में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था. बसपा से चुनाव लड़ रहीं सुषमा पटेल ने इस इलाके में भाजपा की कद्दावर नेता सीमा द्विवेदी को हराया था. 2008 के परिसीमन के बाद अस्‍तित्‍व में आई इस सीट पर 2012 में हुए पहले चुनाव में सीमा ने जीत दर्ज की थी. इससे पहले यह सीट गढ़वारा विधानसभा के नाम से जानी जाती थी। उसमें भी वह 10 साल से विधायक थीं. कुल मिलाकर लगातार तीन बार उन्‍होंने इस सीट से चुनाव जीता था.

2017 के विधानसभा चुनाव में बसपा की सुषमा पटेल को 69557 वोट मिले थे. सीमा द्विवेदी को 63637 मत मिले थे. वह 5920 वोटों से हारी थीं. तीसरे स्‍थान पर रहे कांग्रेस प्रत्‍याशी अजय शंकर दुबे को 59288 मत प्राप्‍त हुए थे. इस सीट पर 2022 का चुनाव भी रोचक रहने वाला है. सुषमा पटेल अब जहां सपा में शामिल हो चुकी हैं, वहीं कांग्रेस प्रत्‍याशी रहे अजय शंकर दुबे भाजपा का दामन थाम चुके हैं.

जातीय समीकरण
मुंगरा बादशाहपुर सीट पर ब्राह्मण वोटरों का वर्चस्‍व है. पटेल और यादव भी मिलकर जीत का समीकरण बनाते हैं. एक आंकड़े के मुताबिक 3.55 लाख मतदाताओं वाली इस सीट पर ब्राह्मण वोट करीब 80 हजार हैं. पटेल 60 हजार, यादव 40 हजार हैं. अनुसूचित जाति का वोटर करीब 65 हजार है. क्षत्रिय 30, वैश्‍य 26 हजार और मुस्‍लिम वोटर 20 हजार है.

Tags: UP Election 2022, UP Vidhan sabha chunav

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर