Home /News /uttar-pradesh /

जेवर एयरपोर्ट आएगी SPG की टीम, जानिए क्यों पीएम के उतरेंगे दो हेलीकॉप्टर

जेवर एयरपोर्ट आएगी SPG की टीम, जानिए क्यों पीएम के उतरेंगे दो हेलीकॉप्टर

पीएम नरेन्द्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे. file photo

पीएम नरेन्द्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे. file photo

यमुना एक्सप्रेसवे से एलिवेटेड सड़क सीधे जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी. बल्लभगढ़ से बाईपास बनाकर दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) को जोड़ा जाएगा. गंगा एक्सप्रेसवे को यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) से जोड़ा जाएगा. इसी तरह ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को भी यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़कर वाहनों को जेवर एयरपोर्ट का रास्ता दिया जाएगा. जेवर एयरपोर्ट से आईजीआई, दिल्ली (IGI Delhi) को जोड़ने के लिए बनाए जाने वाले स्पेशल मेट्रो कॉरिडोर की लम्बाई करीब 74 किमी होगी. ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) तक पॉड टैक्सी चलाए जाने को भी अथॉरिटी की हरी झंडी मिल चुकी है.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. देश में सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर (Jewar Airport) में बनने जा रहा है. एयरपोर्ट के शिलान्यास की तारीख भी तय हो गई है. पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे. लेकिन उससे पहले विशेष सुरक्षा बल (SPG) की टीम एडीजी के नेतृत्व में एयरपोर्ट स्थल का दौरा करेगी. टीम स्थानीय पुलिस (Police) को भी कुछ जरूरी टिप्स देगी. सभी स्थल और शिलान्यास वाली जगह के बीच 1.5 किमी की दूरी होगी. शिलान्यास के बाद पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) कार से सभा स्थल तक आएंगे. लेकिन चंद लोग ही ऐसे होंगे जिन्हें शिलान्यास वाली जगह तक जाने की अनुमति दी जाएगी. लेकिन सभी स्थल पर एक बड़ी स्क्रीन लगाकर शिलान्यास कार्यक्रम का लाइव टेलिकास्ट (Live Telicast) किया जाएगा.

    इसलिए शिलान्यास स्थल पर उतरेंगे पीएम के दो हेलीकॉप्टर

    सूत्रों की मानें तो जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास स्थल के पास तीन हेलीपैड जाएंगे. दो हेलीपैड पर पीएम नरेन्द्र मोदी के हेलीकॉप्टर उतरेंगे. हालांकि पीएम एक ही हेलीकॉप्टर में आएंगे, लेकिन दूसरा हेलीकॉप्टर प्रोटोकाल और इमरजैंसी के चलते जेवर एयरपोर्ट पर उतरेगा. वहीं शिलान्यास स्थल पर एक हेलीकॉप्टर सीएम योगी आदित्यनाथ का भी उतरेगा. शिलान्यास स्थल और सभा स्थल के बीच करीब 1.5 किमी की दूरी है.

    पीएम और सीएम कार से सभा स्थल तक जाएंगे. स्थानीय प्रशासन एसपीजी के साथ मिलकर कार के इस रूट को तय करेगा. केंद्र-प्रदेश के कुछ मंत्री और आला अफसरों को ही शिलान्यास स्थल जाने की अनुमति होगी. बाकी लोगों को एयरपोर्ट का शिलान्यास देखने के लिए सभा स्थल पर एलईडी की बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी. जिससे सभा में पहुंचे नेता और लोग सीधा प्रसारण देख सकें.

    जानिए कौन है नकल का कारोबार चलाने वाला सिकंदर, नोएडा पुलिस को मिला सुराग

    एयरपोर्ट की बाउंड्री जल्द बनवाने को बुलाई दूसरी कंपनी

    एयरपोर्ट की बाउंड्रीवॉल वक्त रहते बनवाना भी अपने आप में बड़ा काम है. हालांकि जमीन को समतल करने के साथ ही बाउंड्रीवॉल बनाने का काम शुरू हो गया है. लेकिन वक्त रहते इतने बड़े एरिया की बाउंड्री बनाना भी अपने आप में बड़ा काम है. शायद इसी को देखते हुए निर्माता कंपनी ने बाउंड्री तैयार करने के लिए एक और कंपनी बुलाई है. अब आने वाली नई कंपनी 8 किमी एरिया की बाउंड्रीवॉल को तैयार करेगी.

    दि

    जेवर एयरपोर्ट पर ही होगी विमानों की मेंटिनेंस

    जेवर एयरपोर्ट पर देश का सबसे बड़ा हवाई जहाजों की मरम्मत करने का वर्कशॉप एमआरओ (मेंटिनेंस रिपेयरिंग एंड ओवरहॉलिंग) हब भी बन रहा है. इसी के चलते जेवर एयरपोर्ट पर 2 नहीं 5 रनवे बनाए जाने का प्रस्ताव पास हुआ है.

    15 घंटे में देश के किसी भी हिस्से में पहुंच जाएगा सामान

    मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब बनने के बाद वेयर हाउसिंग का पूरा सिस्टम विकसित किया जाएगा. वेयर हाउसिंग में 1500 से 2000 करोड़ रुपये का निवेश ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी करेगी. बाकी का पैसा सरकार लगाएगी. कोई भी सामान भारत के किसी भी हिस्से में सिर्फ 15 घंटे में पहुंच जाएगा. ऐसा होने के बाद ट्रांसपोर्ट पर लागत भी कम आएगी.

    बोड़ाकी में बनेगा मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब

    ग्रेटर नोएडा के बोड़ाकी में एक पुराना रेलवे स्टेशन हैं. लेकिन अब यहां मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब तैयार करने की योजना पर काम हो रहा है. इसके लिए 7 गांवों की 478 हेक्टेयर जमीन अधिग्रिहित की जा रही है. योजना के तहत यहां रेलवे स्टेशन, मेट्रो ट्रेन और बस अड्डा भी तैयार किया जा रहा है.

    Tags: CM Yogi Adityanath, Jewar airport, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर