Home /News /uttar-pradesh /

झांसी की युवा उद्यमी अदिति बनाती हैं ऑर्गेनिक सैनिटरी पैड्स,महज 24 साल की उम्र में किया नाम रोशन

झांसी की युवा उद्यमी अदिति बनाती हैं ऑर्गेनिक सैनिटरी पैड्स,महज 24 साल की उम्र में किया नाम रोशन

X

झांसी की रहने वाली युवा उद्यमी अदिति राकेश ऑर्गेनिक सैनिटरी पैड्स को अपनी फैक्ट्री में तैयार करती हैं और जरूरतमंद महिलाओं को मुफ्त म

    नीति आयोग के सदस्य डॉ विजय कुमार सारस्वत ने न्यूज़ 18 से खास बातचीत में कहा था कि आज के युवा को नौकरी मांगने से ज्यादा नौकरी देने के लायक बनने के लिए मेहनत करनी चाहिए. उनकी इसी बात को सही साबित करती हैं झांसी की रहने वाली एक युवा उद्यमी अदिति राकेश.अदिति ऑर्गेनिक सैनिटरी पैड्स को अपनी फैक्ट्री में तैयार करती हैं और जरूरतमंद महिलाओं को मुफ्त में भी ये पैड्स को मुहैया कराती हैं. झांसी के मिशन कंपाउंड में रहने वाली अदिति ने 19 वर्ष की आयु में इस स्टार्टअप को शुरू किया था और आज वह पूरे देश में ऑर्गेनिक सैनिटरी पैड्स को पहुंचा रही हैं.

    ख़ुद पर जो बीती वह दूसरों पर ना बीते
    अदिति बताती हैं कि अपनी पढ़ाई के दौरान जब वह शहर से बाहर रह रही थीं तो उन्हें ऑर्गेनिक सैनिटरी पैड्स या तो मिलते नहीं थे और अगर मिलते भी थे तो बहुत ज्यादा महंगे होते थे.इसकी वजह से उन्हें कई शारीरिक समस्याओं को भी झेलना पड़ा.खुद पर जो बीती उससे अदिति ने सबक लेते हुए उन्होंने ठाना कि वह सस्ते दामों में ऑर्गेनिक सैनिटरी पैड्स हर महिला को मुहैया कराएंगी.ऑर्गेनिक पैड बनाने के लिए वह अनब्लीचड कॉटन का इस्तेमाल करतीं हैं जो पूरी तरह से केमिकल रहित होता है.

    कम्पनी में हर स्तर पर कार्य करती हैं महिलाएं
    अदिति महिला सशक्तिकरण के लिए भी लगातार काम कर रही हैं. इसके लिए उन्होंने अपनी कंपनी में मैनेफैक्चरिंग से लेकर मार्केटिंग तक हर स्तर पर महिला कर्मचारियों को ही रखा है.उनकी हर रिटेलर भी एक महिला ही होती है.इसके साथ ही वह ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को सैनिटरी पैड्स के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करती हैं और इसके साथ ही उन्हें ऑर्गेनिक सेनेटरी पैड भी मुहैया कराती हैं.

    रिस्क लेने से ना कतराएं युवा
    झांसी के युवाओं के लिए प्रेरणा बन चुकी अदिति कहती हैं कि युवाओं को स्टार्टअप्स के लिए आगे आना चाहिए.हालांकि, नया व्यापार शुरू करने में कई समस्याएं और कई प्रकार के रिस्क भी शामिल होते हैं.लेकिन वह कहती हैं कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती इसलिए युवाओं को लगातार कोशिश करते रहनी चाहिए.

    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर