Home /News /uttar-pradesh /

राजस्थान और MP के बाद झांसी में टिड्डी दल का हमला, 26 साल में पहली बार हुआ ऐसा

राजस्थान और MP के बाद झांसी में टिड्डी दल का हमला, 26 साल में पहली बार हुआ ऐसा

 प्रशासन ने टिड्डी दल के संभावित खतरे से बचाव के लिए खेतों में डीजे बजाने का भी इंतजाम किया है. फाइल फोटो.

प्रशासन ने टिड्डी दल के संभावित खतरे से बचाव के लिए खेतों में डीजे बजाने का भी इंतजाम किया है. फाइल फोटो.

पिछले दो दशकों में यह पहला मामला है जब राजस्थान (Rajasthan), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और यूपी के अलावा आम तौर पर इससे अछूते रहे पंजाब में भी टिड्डी दल को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

    झांसी. राजस्थान और मध्य प्रदेश में दहशत मचाने और फसलों को चौपट करने वाला टिड्डी दल (Locust Attack) झांसी भी पहुंच गया है. बुधवार को टिड्डी दल के अचानक हुए हमले की वजह से शहर के लोग दहशत में आ गए. पिछले दो दशकों में यह पहला मामला है जब राजस्थान, मध्य प्रदेश और यूपी के अलावा आम तौर पर इससे अछूते रहे पंजाब में भी टिड्डी दल को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर प्रदेश के झांसी में भी हालांकि पहले से ही टिड्डी दल के आने को लेकर जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया था. प्रशासन ने टिड्डी दल के संभावित खतरे से बचाव के लिए खेतों में डीजे बजाने का भी इंतजाम किया है.

    भारत में टिड्डी दल के आने को लेकर काम कर रहे फरीदाबाद के संगठन LWO  (Locust Warning Organisation) के एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि पिछले कुछ वर्षों में ऐसा पहली बार देखने में आया है, जब टिड्डियों की वजह से ऐसी परेशानी हो रही है. इससे पहले गुजरात और राजस्थान में टिड्डी दल के आने की खबरें आती थीं. लेकिन इस बार कई अन्य राज्यों तक इसका प्रसार देखने को मिल रहा है. इसके लिए सभी प्रभावित राज्यों को एक साथ मिलकर समस्या से निपटने के लिए काम करना होगा.

    यूपी सरकार ने टीम गठित की
    बुंदेलखंड के इलाकों में टिड्डी दल के हमले को लेकर सतर्कता बरतते हुए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार भी अलर्ट मोड पर है. सीएम योगी ने बुधवार को इसके लिए आपदा राहत टीम गठित की है, जो पाकिस्तान से आए टिड्डी दल के हमले को रोकने और राहत एवं बचाव कार्य संबंधी इंतजाम करेगी. सीएम योगी के निर्देश पर प्रमुख सचिव कृषि ने इसके लिए आज बुंदेलखंड इलाके के सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखा है. यूपी सरकार की योजना के तहत आपदा राहत दल टिड्डी दल के प्रकोप से सुरक्षा के रोकथाम के लिए समुचित कार्रवाई करेगा. इसके अलावा जनपद स्तर पर भी आपदा राहत दल का गठन किया जाएगा.

    गौरतलब है कि टिड्डियों के दल ने यूपी के बुंदेलखंड इलाके के झांसी, ललितपुर और हमीरपुर जिले में खेतों मे लगी फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है. इसको देखते हुए सरकार ने आपदा एवं राहत के काम तेज करने के निर्देश दिए हैं. जिला प्रशासन भी इस बाबत संबंधित जिलों में आम लोगों को थाली बजाने या डिब्बे पीटकर शोर करने जैसे इंतजाम करने की सलाह दी है.



    ये भी पढ़ेंः टिड्डी दल के प्रकोप पर योगी सरकार का बड़ा फैसला, आपदा राहत दल का गठन

    Tags: Jhansi news, Madhya pradesh news, Rajasthan news, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर