Home /News /uttar-pradesh /

anna janwar attack on bundelkhand farmer guarding crop on farm death in hospital nodelsp

बुंदेलखंड में 'अन्ना' बने किसानों का 'काल', फसल रखवाली के दौरान जानवरों के हमले से किसान की मौत

फसल रखवाली के दौरान खेत पर अन्ना जानवरों के हमले से झांसी के मऊरानीपुर में किसान दिनेश कुमार की मौत हो गई.

फसल रखवाली के दौरान खेत पर अन्ना जानवरों के हमले से झांसी के मऊरानीपुर में किसान दिनेश कुमार की मौत हो गई.

anna janwar farmer attack: बुंदेलखंड में अन्ना पशु किसानों के लिए काल बन रहे हैं. यहां फसल की रखवाली करते समय एक किसान अन्ना जानवरों के हमले का शिकार हो गया. झांसी के किसान ने खेत में घुसे अन्ना जानवरों को खदेड़ना शुरू किया तो उन्होंने किसान पर ही हमला कर दिया. झांसी मेडिकल में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. किसान पर चार लाख का कर्ज बताया गया है. घटना के बाद किसानों में आक्रोश देखा जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

झांसी. यूपी में किसानों के लिए अन्ना जानवरों (anna animal) का आतंक किसी कहर से कम नहीं है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अन्ना जानवरों से होने वाली समस्या से किसानों को छुटकारा दिलाने के लिए प्रयास करने की बात कही है, लेकिन बुंदेलखंड में अन्ना पशु किसानों के लिए काल बन रहे हैं. यहां अन्ना जानवर से फसल की रखवाली करते समय एक किसान अन्ना जानवरों के हमले का शिकार हो गया. झांसी के किसान ने खेत में घुसे अन्ना जानवरों को खदेड़ना शुरू किया तो उन्होंने किसान पर ही हमला कर दिया, उसे झांसी मेडिकल में भर्ती कराया गया और उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. इसके बाद अब किसानों में आक्रोश देखा जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक पूरे बुंदेलखंड में किसान अन्ना जानवरोें से खासे परेशान हैं. गांव गांव में किसानों को अपनी उपज बचाने के लिए खेत पर ही रात गुजारनी पड़ती है. झांसी जिले में तीन दिन पूर्व अन्ना जानवरों से अपने खेतों में बोई मटर की फसल की रखवाली के दौरान अन्ना जानवरों ने गांव धायपुरा भड़रा मऊरानीपुर के 59 वर्षीय किसान दिनेश कुमार पर ही हमला कर दिया. इसमें वह घायल हो गया. अन्ना जानवरों के हमले के बाद परिजन किसान को झांसी मेडिकल कॉलेज ले गए. यहां उसका इलाज शुरू कर दिया गया, लेकिन करीब तीन दिन बाद किसान की मौत हो गई.

बताया गया है कि 2 एकड़ के किसान दिनेश कुमार गुप्ता के ऊपर पत्नी कृष्णा देवी सहित तीन बच्चों की जिम्मेदारी थी. जिनमें एक बच्चा उनका विकलांग है. किसान पर सर्व यूपी ग्रामीण बैंक भड़रा में 4 लाख 24 हजार का केसीसी कर्ज है. परिजनों ने बताया कि 2 लाख रूपये साहूकारों का भी कर्ज है.

इस घटना के बाद किसानों में आक्रोश देखा जा रहा है. किसानों का कहना है कि अन्ना जानवरों का आतंक जानलेवा हो गया है. प्रशासन और सरकार इस पर कुछ नहीं करती. इस मामले पर किसान के घर पहुंचे किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार ने बताया कि मृतक किसान पर अन्ना जानवरों ने उस समय हमला किया जब वह खेत पर बोई मटर की फसल की रखवाली कर रहा था. घटना के बाद उसके परिवार पर कर्ज का बोझ लद गया है.

किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार ने उत्तर प्रदेश शासन और प्रशासन से किसान की मौत के बाद पीड़ित परिजनों को 5 लाख की आर्थिक मदद दिलाए जाने की मांग की.

Tags: Anna animals, Bundelkhand news, Jhansi news, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर