• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • बुंदेलखंड में है अवध की बिरयानी के चर्चे

बुंदेलखंड में है अवध की बिरयानी के चर्चे

सबको

सबको दीवाना बनाने वाली अवधी बिरयानी

लखनऊ से एमबीए करके लौटे विशाल ने जब बिजनेस करने का मन बनाया तो पहला विचार यह आया की कुछ ऐसा खिलाया जाए, जो खाना भारतीय भी हो, किफायती भी और आपका पेट भी भरे.

  • Share this:

    बुंदेलखंड और अवध वैसे तो बहुत ज्यादा दूर है, पर एक चीज जो इन दो जगहों को जोड़ती है, वह है झांसी में मिल रही अवध की बिरयानी.बिरयानी और अवध दोनों शब्द सुनकर एक साथ सुनकर अगर आपके मन में चिकन या मटन बिरयानी का ख्याल आता है तो आप गलत हैं, यहां बात हो रही है वेज बिरयानी की.जिसनें बुंदेलखंड के लोगों का दिल जीत लिया है.शाकाहारी बिरयानी वो भी मुगलई फ्लेवर में जिसका स्वाद और खुशबू लोगों को दीवाना बना रही है.

    लखनऊ की बिरयानी से आया था आइडिया
    साल 2011 में शुरू हुई यह दुकान की आज अकेले झांसी में 7 आउटलेट है. लखनऊ से एमबीए करके लौटे विशाल ने जब बिजनेस करने का मन बनाया तो पहला विचार यह आया की कुछ ऐसा खिलाया जाए, जो खाना भारतीय भी हो, किफायती भी और आपका पेट भी भरे.विशाल बताते हैं कि उन्होंने पढ़ाई के दिनों में लखनऊ में कई जगहों पर बिरयानी बिकते देखी तो उन्हें यह आइडिया आया की क्यूं ना ऐसा ही कुछ झांसी में भी शुरू की जाए. एलाइट चौराहे से शुरु हुई इस दुकान के आज पूरे झांसी में 8 आउटलेट हैं.

    सीक्रेट रेसिपी में है सारा राज़

    इस बिरयानी के इतने प्रसिद्ध होने का कारण है सालों से बना एक जैसा स्वाद है.इस खास स्वाद का राज़ है, बिरयानी में पड़ने वाले खास मसाले.यह मसाले सीधा केरल या मथुरा से मंगाए जाते हैं.खड़े मसालों को यहां पीसा जाता है और उनके एक सीक्रेट मिश्रण बनाया जाता है. यहां इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि रेसिपी लीक ना हो जाए.हर दुकान पर जाने वाली डेगची किचन से ही तैयार होकर जाती है, चाहें दुकान कितनी ही दूर क्यों ना हो.

    बिरयानी के साथ कबाब का भी उठा सकते हैं लुत्फ

    बिरयानी के साथ आप यहां कबाब का लुत्फ, और कबाब भी वेज ही होते हैं.तीन तरह की दाल जिसमें, चना अरहर और मसूर शामिल है और सोयाबीन के मिश्रण से यहां बनाई जाती है. इस कबाब को भी परांठे के साथ या रोल बनाकर परोसा जाता है. सिद्धार्थ बताते हैं कि वह लगभग 6 साल से रोज यहां बिरयानी और रोल खाने आते हैं. उनका कहना है की पिछले 6 सालों में स्वाद और क्वॉलिटी में कोई अंतर नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन