होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Jhansi News: रागी शोरबा से लेकर सारा फिरनी तक, इस बार मोटे अनाज का स्वाद चखेंगे अतिथि

Jhansi News: रागी शोरबा से लेकर सारा फिरनी तक, इस बार मोटे अनाज का स्वाद चखेंगे अतिथि

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का 27वां दीक्षांत समारोह इस बार खास होगा. इसमें मोटे अनाजों के बारे में तो बताया ही जाएगा, साथ ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: शाश्वत सिंह, झांसी

झांसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के 27वें दीक्षांत समारोह में मोटे अनाज का बोलबाला दिखाई देगा. इस बार जहां एक तरफ दीक्षांत समारोह भवन के बाहर एक ‘मिलेट हट’ बनाया गया है, वहीं दूसरी तरफ मेहमानों को परोसे जाने वाले खास भोजन में भी मोटे अनाज का ही प्रयोग किया जाएगा. विश्वविद्यालय के पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान के शिक्षकों और विद्यार्थियों द्वारा मोटे अनाज पर आधारित विशेष भोजन तैयार किया जा रहा है.

इस खास भोजन को तैयार करवा रहे पर्यटन एवं प्रबंधन विभाग के शिक्षक डॉ. महेंद्र ने बताया कि अतिथियों को परोसने के लिए 9 विशेष व्यंजन बनाए जा रहे हैं. स्टार्टर से लेकर मिठाई तक में मोटे अनाज का इस्तेमाल किया जा रहा है. यहां रागी और टमाटर का शोरबा तैयार किया जा रहा है. मुर्रट का इस्तेमाल करते हुए पनीर पसंदा बनाया जा रहा है. बर्री वेजिटेबल कोफ्ता, कांगनी दम आलू, कोदरा कुरकुरी भिंडी भी तैयार किया जा रहा है. ज्वार और बाजरा का इस्तेमाल करके बनाया गया मखनी दाल भी यहां परोसा जाएगा. कुटकी का वेजिटेबल रायता और मीठे में सारा की फिरनी परोसी जाएगी. बाजरे की रोटी भी तैयार की जा रही है.

रेसिपी बुक का भी होगा विमोचन
डॉ. महेंद्र ने कहा कि साल 2023 को ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट’ घोषित किया गया है. इसको ध्यान में रखते हुए ही यह पूरा आयोजन किया जा रहा है. इसके साथ ही दीक्षांत समारोह में मोटे अनाज पर आधारित एक रेसिपी बुक का विमोचन किया जाएगा. इस बुक में कुल 54 रेसिपी को शामिल किया गया है. पुस्तक को होटल प्रबंधन संस्थान और फूड टेक विभाग द्वारा तैयार किया गया है. इसमें G-20 देशों के भोजन को भी स्थान दिया गया है.

Tags: Bundelkhand, Jhansi news, UP news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें