Home /News /uttar-pradesh /

bundelkhand university national aptitude test in architecture is necessary for b arch course

काम की खबर: आर्किटेक्चर कोर्स करने के लिए छात्रों को पास करना होगा NATA एग्जाम, जानिए फीस और शेड्यूल

Bundelkhand University: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के आर्किटेक्चर विभाग की अध्यक्ष डॉ सोमा मिश्रा ने बताया कि आर्किटेक्चर विभाग में एडमिशन नाटा (National Aptitude Test in Architecture) के माध्यम से होगा. जबकि काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर द्वारा साल में दो बार नाटा की परीक्षा करवाई जाती है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट – शाश्वत सिंह

    झांसी. अगर बिल्डिंग के सुंदर डिजाइन आपको आकर्षित करते हैं और आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आप बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के लिए आपको नाटा (NATA) टेस्ट क्वालिफाई करना होगा. नाटा टेस्ट का पूरा नाम नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (National Aptitude Test in Architecture) है. आईआईटी और एनआईटी के अलावा देश भर के सभी आर्किटेक्चर कॉलेज में एडमिशन के लिए यह टेस्ट पास करना जरूरी है. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के B.Arch कोर्स में भी एडमिशन इसी टेस्ट के आधार पर दिया जाएगा.

    बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के आर्किटेक्चर विभाग की अध्यक्ष डॉ सोमा मिश्रा ने बताया कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के आर्किटेक्चर विभाग में एडमिशन नाटा के माध्यम से होगा. काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर द्वारा साल में दो बार नाटा की परीक्षा करवाई जाती है. 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ 12वीं पास करना के बाद विद्यार्थी यह परीक्षा दे सकते हैं. किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी जिन्होंने गणित से पढ़ाई की हो वह यह परीक्षा दे सकते हैं. इसके साथ ही विद्यार्थी को ड्राइंग का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.

    यह है परीक्षा की फीस और सिलेबस
    नाटा टेस्ट (NATA Test) की परीक्षा में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड , रीजनिंग , जनरल एप्टीट्यूड के साथ ड्राइंग के सवाल पूछे जाते हैं. यह परीक्षा 7 जुलाई और 7 अगस्त को आयोजित होगी. इसके लिए विद्यार्थी नाटा की आधिकारिक वेबसाइट www.nata.in पर अप्लाई कर सकते हैं. यहां सभी डिटेल्स भरने के बाद फीस जमा करनी होगी. जनरल कैटेगरी के लिए 2 हजार तथा एससी/एसटी कैटेगरी के लिए 1500 रुपए फीस है. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए भी विद्यार्थियों को यह परीक्षा पास करनी जरूरी है.

    bundelkhand University

    Tags: Bundelkhand history, Jhansi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर