Home /News /uttar-pradesh /

झांसी के एनसीसी कैंप में तैयार की जा रही है सैनिकों की नई पौध

झांसी के एनसीसी कैंप में तैयार की जा रही है सैनिकों की नई पौध

झांसी

झांसी के एनसीसी कैंप में तैयार की जा रही है सैनिकों की नई पौध

देश के ज्यादातर युवाओं का सपना होता है कि वह अपने देश की सेवा कर सके.इनमें से अधिकतर युवा जो कॉलेज और विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं वह सेना में जाने के इच्छुक होते हैं.उनकी इस इच्छा को पूरा करने के लिए एनसीसी भी सहायक होती है.आजादी के 1 वर्ष बाद ही सन 1948 में शुरू की गई एनसीसी को देश की रक्षा की दूसरी ढाल भी कहा जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    देश के ज्यादातर युवाओं का सपना होता है कि वह अपने देश की सेवा कर सके.इनमें से अधिकतर युवा जो कॉलेज और विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं वह सेना में जाने के इच्छुक होते हैं.उनकी इस इच्छा को पूरा करने के लिए एनसीसी भी सहायक होती है.आजादी के 1 वर्ष बाद ही सन 1948 में शुरू की गई एनसीसी को देश की रक्षा की दूसरी ढाल भी कहा जाता है.सेना में जाने की इच्छा रखने वाले अधिकतर युवा एनसीसी का हिस्सा बनते हैं.

    युद्ध कौशल के सिखाए जाते हैं गुर
    इन युवाओं को या फिर कहें तो इन कैडेट्स को तैयार करने के लिए कैंप का आयोजन किया जाता है.10 दिन के इस कैंप में यह सभी कैडेट्स सेना से जुड़ी बारीकियों को सीखते हैं.खुद को अनुशासन में रखना और आदेशों का पालन करने के साथ ही युद्ध कौशल का भी इन्हें प्रशिक्षित किया जाता है. इस कैंप में हथियारों को अन लोड करने से लेकर लोड करने और चलाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया जाता है.इसके अलावा परेड करना खुद को स्वस्थ रखना तथा साथियों के साथ ताल मेल बनाने के गुर भी यहां सिखाए जाते हैं.

    यहां सीखते हैं तालमेल
    कैंप में मौजूद एक अधिकारी के अनुसार इस कैंप में आए हुए कैडेट्स को मिलिट्री सब्जेक्ट्स, सेना के नियम, अनुशासन तथा आदेशों का पालन करने के बारे में बताया जाता है.यहां उन्हें टेंट में सोना होता है ताकि वह मौसम की हर मार को झेलने के लायक बन सकें. एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि यहां आए कैडेट्स सिर्फ सेना के नियम ही नहीं सीखते बल्कि अपने साथियों के साथ तालमेल और सहयोग के साथ कैसे काम किया जाए वह भी सिखाया जाता है.
    (रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

    Tags: NCC

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर